52 हजार बच्चों के आधार नंबर सस्पेंड हो सकते हैं। इससे बचने के लिए इन्हें अपने आधार में बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करना जरुरी है।

अगर आपने भी नहीं किया है ये काम.. तो रद्द हो जाएगा बच्चे का आधार नंबर.. स्कूल एडमिशन में भी होगी परेशानी

52 हजार बच्चों के आधार नंबर सस्पेंड हो सकते हैं। इससे बचने के लिए इन्हें अपने आधार में बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करना जरुरी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : April 6, 2022/12:44 pm IST

भोपाल, मध्यप्रदेश। बच्चों के आधारकार्ड को लेकर पेरेंट्स के लिए बेहद जरुरी खबर है। इस एक चूक से करीब 52 हजार बच्चों के आधार नंबर सस्पेंड हो सकते हैं। इससे बचने के लिए इन्हें अपने आधार में बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करना जरुरी है। इनमें से ज्यादातर वे बच्चे शामिल हैं जिनका पांच साल और 15 साल की उम्र के पहले आधार के लिए एनरोलमेंट कराया गया था।

बायोमैट्रिक डाटा अपडेट नहीं

पढ़ें- Amul दूध के दाम फिर बढ़ेंगे.. लोगों को फिर लगेगा महंगाई का झटका

यूआईडीएआई के प्रावधान के मुताबिक 5 साल और 15 की उम्र पूरी करने के बाद आधार में यह अपडेट कराना जरूरी है। इसके बावजूद इनमें ज्यादातर बच्चों के आधार में बायोमैट्रिक डाटा अपडेट नहीं कराया गया है। डाटा अपडेशन के लिए यूआईडीएआई की ओर से बाकायदा इनके पेरेंट्स को मोबाइल पर एसएमएस भेजे गए हैं।

पढ़ें- रायसेन में 48 साल से ताले में बंद महादेव पर समस्याओं का शर्तिया धार्मिक समाधान बताने वाले पंडित प्रदीप मिश्रा का बड़ा बयान 

UIDAI के सेंटर मैनेजर इबरार अहमद ने बताया कि अपडेशन के लिए इन्हें सेंटर पर आना होगा। यह काम सेंटर पर निशुल्क किया जाता है। शहर में प्रमुख डाकघरों, कई बैंकों में अधिकृत एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर आधार सेंटर हैं। दोनों सेंटर पर रोज दो हजार लोग का अपडेशन के लिए पहुंचते हैं।

पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र टी-20 मैच में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराया.. 24 साल में पहला पाक दौरा

एक्सपर्ट की माने तो कोरोना काल में लगे लंबे लॉकडाउन के कारण 2 साल स्कूल नहीं लग सके। इस दौरान ज्यादातर बच्चों का मूवमेंट नहीं हो सका। इस कारण बच्चों के आधार में बायोमैट्रिक डाटा अपडेट नहीं हो सकता।