अमूल के प्रबंध निदेशक का कहना है कि एक बार फिर से दूध के दाम में इजाफा हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो महंगाई की एक और मार आम लोगों को झेलनी पड़ सकती है।

Amul दूध के दाम फिर बढ़ेंगे.. लोगों को फिर लगेगा महंगाई का झटका

Amul दूध के दाम फिर बढ़ेंगे.. लोगों को फिर लगेगा महंगाई का झटका

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 6, 2022/12:08 pm IST

नई दिल्ली। अब एक बार फिर आम लोगों को झटका लगने वाला है। अमूल के प्रबंध निदेशक का कहना है कि एक बार फिर से दूध के दाम में इजाफा हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो महंगाई की एक और मार आम लोगों को झेलनी पड़ सकती है। अभी कुछ दिनों पहले ही दूध के दामों में बढ़ोत्तरी की गई थी। Amul से लेकर कई दूध बेचने वाली कंपनियों ने दाम में दो रुपये का इजाफा किया था।

पढ़ें- रायसेन में 48 साल से ताले में बंद महादेव पर समस्याओं का शर्तिया धार्मिक समाधान बताने वाले पंडित प्रदीप मिश्रा का बड़ा बयान 

अधिकारियों के मुताबिक, अमूल को लगता है कि ऊर्जा, रसद और पैकेजिंग लागत के बढ़ते दबाव के कारण कीमतें बढ़ सकती हैं। हालाकि अभी अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं कि है कि दूध के दाम में कितने रुपये का इजाफा होगा।

पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया ने एकमात्र टी-20 मैच में पाकिस्तान को तीन विकेट से हराया.. 24 साल में पहला पाक दौरा

पीटीआई से एक बयान में अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी ने कहा कि दूध के दाम में वे अभी कमी नहीं कर सकते बल्कि इसके दाम में इजाफा होगा। सोढ़ी ने कहा कि सहकारी ने पिछले दो वर्षों में कीमतों में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जिसमें पिछले महीने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी भी शामिल है।

पढ़ें- ‘मैं भी आपका साथी कार्यकर्ता.. पार्टी को ले जाएं नई ऊंचाई में’.. 42वें स्थापना दिवस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

उन्‍होंने आगे कहा कि उद्योग में मुद्रास्फीति चिंता का कारण नहीं है। दाम बढ़ने से किसानों को उपज में लाभ हो रहा है। सोढ़ी का कहना है कि अमूल और व्यापक डेयरी क्षेत्र द्वारा की गई बढ़ोतरी या लागत की तुलना में बहुत सीमित है।

पढ़ें- अभी नहीं थमेगी लड़ाई.. यूक्रेन को 10 करोड़ डॉलर की मिसाइल देगा अमेरिका.. जैवलिन हथियार रोधी मिसाइलों के ट्रांसफर को मंजूरी 

उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा की कीमतें बढ़ने से कोल्ड स्‍टोरेज का खर्च प्रभावित हुआ है, जो एक तिहाई से अधिक बढ़ गई है। इसी तरह से रसद लागत और पैकेजिंग का खर्च भी बढ़ा है। इन कारणों से ही 1.20 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। उन्होंने कहा, इस बात पर जोर देते हुए कहा कि महामारी के दौरान किसानों की प्रति लीटर आय भी 4 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई है।