मध्यप्रदेश में सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू, 50 सुअरों को मारा गया |

मध्यप्रदेश में सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू, 50 सुअरों को मारा गया

मध्यप्रदेश में सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू, 50 सुअरों को मारा गया

:   Modified Date:  December 29, 2022 / 04:24 PM IST, Published Date : December 29, 2022/4:24 pm IST

दमोह (मप्र), 29 दिसंबर (भाषा) मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के दमोह जिले में सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का मामला सामने आने के बाद कम से कम 50 सुअरों को मारा गया है, ताकि इस संक्रमण को रोका जा सके। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

पशु चिकित्सा विभाग के सूत्रों के अनुसार अगर इस बीमारी के फैलने को रोकने के लिए किए गए प्रारंभिक उपाय अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं तो इलाके के करीब 1,000 और सुअरों को मारा जा सकता है।

जिले के पशु चिकित्सा अधिकारी बीके असाटी ने बताया कि दमोह जिले के हटा में 10 दिन पहले चार सुअरों की मौत होने के बाद उनके नमूनों को जांच के लिए भोपाल के एक लैब में भेजा गया था।

असाटी ने बताया कि दो दिन पहले मंगलवार को भोपाल की लैब से इनकी रिपोर्ट आई, जिसमें पुष्टि हुई कि मरने वाले सुअरों को अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की बीमारी थी।

उन्होंने कहा कि इसके बाद इन सुअरों के मृत्यु होने के स्थान से एक किलोमीटर के दायरे में रहने वाले सुअरों को इंजेक्शन लगा कर मारा जा रहा है और उन्हें जमीन में गड्ढा खोद कर सावधानीपूर्वक दफनाया जा रहा है ताकि संक्रमण न फैले।

उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए पिछले दो दिनों में अब तक इस इलाके में 50 सुअरों को मारा जा चुका है।’’

असाटी ने कहा कि इसके अलावा, इन सुअरों की मौत वाले स्थान के नौ किलोमीटर के दायरे में पशु चिकित्सा विभाग निगरानी भी कर रहा है, जिससे यह बीमारी और न फैल सके।

भाषा सं रावत रावत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)