all the shops of the city remained closed on Saturday in barwani

Barwani News: बारिश के लिए अनोखा टोटका, शनिवार को बंद रही नगर की सभी दुकानें, घरों में नहीं जले चूल्हे

Barwani News: बारिश के लिए अनोखा टोटका, शनिवार को बंद रही नगर की सभी दुकानें, घरों में नहीं जले चूल्हे all the shops of the city remained closed on Saturday in barwani

Edited By :   Modified Date:  August 20, 2023 / 02:46 PM IST, Published Date : August 20, 2023/2:40 am IST

ओवेश अहमद शेख,बड़वानी:

Organized Bagh Roti to celebrate Lord Indra बड़वानी जिले के पाटी क्षेत्र में कम बारिश होने से किसान परेशान हैं। बारिश की खेंच ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। क्षेत्र के किसान इंद्रदेव को मनाने के लिए परंपरागत तरीके अपना रहे हैं। शनिवार के दिन नगर में किसी महिलाओं ने चूल्हा नहीं जलाया और सभी दुकानें भी बंद रही। कृषि प्रधान देश में अच्छी खेती के लिए बारिश ही एक मात्र सहारा है, लेकिन नगर में अभी तक सामान्य बारिश भी नहीं हो पाई है, जिसके कारण किसान परेशान हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने किया Congress Working Committee का गठन, जानिए किन नेताओं को मिली जगह

नगर की सभी दुकाने रही बंद

बता दें कि बारिश की लंबी खेंच के कारण फसलें सूखने की कगार पर आ गई है। क्षेत्र में अभी भी अच्छे मानसून व जोरदार बारिश की दरकार है। ऐसे में फसलों को पानी की आवश्यकता होने व रुठे इंद्रदेव को मनाने के लिए नगर में शनिवार को प्रत्येक घर में महिलाओं ने चूल्हा नहीं जलाया। वहीं नगर की सभी दुकानें भी बंद रही। सुबह से नगर में सन्नाटा पसरा रहा। साथ ही पुरुषों ने भी खेत व नगर के बाहर काम नहीं किया। नगरवासियों ने क्षेत्र में अच्छी बारिश की कामना को लेकर बाग रोटी का आयोजन किया। इसके तहत घरों से दूर जाकर जंगलों तथा खेतों में सामूहिक रूप से ग्रामीणों ने दाल-बाटी सहित अन्य पकवान बनाकर खुले आसमान के तले भोजन ग्रहण किया।

World Mosquito Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व मच्छर दिवस? जानिए ‘मॉस्किटो बाइट’ से बचने के उपाय… 

इंद्रदेव को मनाने किया बाग रोटी का आयोजन

Organized Bagh Roti to celebrate Lord Indra ऐसी मान्यता है कि इस तरह बाग रोटी के आयोजन से इंद्रदेव प्रसन्न होकर अच्छी वर्षा करते हैं। क्षेत्र में अच्छी बारिश व खुशहाली की कामना को लेकर इंद्रदेव को मनाने के लिए नगरवासियों ने बाग रोटी का आयोजन किया। सुबह से कई लोग अपने परिवार के साथ अपने खेतों, जंगलों की ओर अलग-अलग जगह गए। बाहर भोजन बनाकर ग्रहण किया। कई लोगों ने कातरमाता मंदिर परिसर में बाग रोटी का आयोजन किया। संतोष पाटीदार ने बताया कि बारिश के देवता इंद्र को प्रसन्न करने और बेहतर मानसून की प्रार्थना करने के लिए काकड़ पूजा (विशेष पूजा) और उज्जयिनी (सामूहिक भोज) का आयोजन कर क्षेत्र में बेहतर मानसून और समृद्धि के लिए प्रार्थना की गई।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक