Birth of conjoined twin girls in MP Barwani

आपस में जुड़ी जुड़वां बच्चियों का जन्म, देखकर डॉक्टर्स भी हुए हैरान, शरीर के ये अंग है अलग-अलग

Birth of conjoined twin girls in MP Barwani : मप्र के बड़वानी में एक महिला ने ऐसी जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया जो आपस में जुड़ी हुई हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 11:25 PM IST, Published Date : January 10, 2023/10:41 pm IST

Birth of conjoined twin girls in MP Barwani : बड़वानी। ऐसा नहीं है कि देश में जुड़वां बच्चों को जन्म नहीं होता है। लेकिन आपस में जुडे बच्चों का जन्म बहुत ही कम होता है। ऐसा ही कुछ नजारा मप्र में दिखने को मिला है। प्रदेश के बड़वानी जिला अस्पताल में सोमवार रात हुई एक डिलीवरी ने डॉक्टर और स्टाफ सभी को हैरान कर दिया। यहां एक महिला ने ऐसी जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया जो आपस में जुड़ी हुई हैं। डिलीवरी करवाने वाले डॉक्टर का कहना है कि उन्होंने अपने करियर में पहली बार ऐसा देखा। जिले का भी इस तरह का यह पहला केस है। बच्चियों को सांस लेने में दिक्कत आने पर इंदौर रेफर कर दिया गया।

read more : विधायक जी मेरे लिए लड़की ढूंढ दीजिए…. इस पार्टी के कार्यकर्ता ने अपनी शादी के लिए विधायक से लगाई गुहार 

Birth of conjoined twin girls in MP Barwani : जिला मुख्यालय से करीब 7 किमी दूर ग्राम रेहगुन निवासी महिला अनीता पति आशु ने सोमवार रात 12.09 बजे जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया। दंपती गुजरात में काम करते हैं। डिलीवरी के लिए वे अपने गांव आए हुए थे। रात में प्रसव पीड़ा होने पर परिजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। मामला गंभीर होने पर बड़वानी जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। यहां पर डॉक्टर ने ऑपरेशन के जरिए डिलीवरी करवाई।

read more : भाजपा प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने ली इस जिले के पदाधिकारियों की बैठक, दिया जीत का मंत्र 

 

3.6 किलोग्राम है बच्चियों का वजन

Birth of conjoined twin girls in MP Barwani : जिन जुड़वां बच्चियों का जन्म हुआ है वे सिर्फ छाती से आपस में जुड़ी हुई हैं, जबकि उनके हाथ-पैर और सिर अलग-अलग हैं। डॉक्टरों के अनुसार जन्म के समय दोनों जुड़वां बच्चियों का वजन 3 किलो 600 ग्राम था। डॉक्टरों के अनुसार बच्चियों को सांस लेने में दिक्कत आने के कारण इंदौर रेफर किया गया था। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन  के अनुसार आपस में जुड़े बच्चों के जन्म का बड़वानी जिले का यह पहला मामला है।

read more : विराट कोहली की सेंचुरी श्रीलंका को पड़ा भारी, काम नहीं आया दसुन शनाका का शतक, टीम इंडिया ने पहले वनडे में 67 रनों से हराया 

 

जिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ ने बताया कि रात को महिला ने ऑपरेशन से जुड़वां शरीर के बच्चों को जन्म दिया। जिसके बाद दोनों बच्चों को स्टेबल कर SNCU में एडमिट कर आगे के उपचार के लिए इंदौर रेफर कर दिया गया। जुड़वां बच्चियां जन्म के समय ठीक थे।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें