BJP's MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024

Rajya Sabha Elections 2024: लोकसभा से पहले राज्यसभा में बीजेपी ने साधा समीकरण! एमपी की चार सीटों पर चले पांच सियासी दांव…देखें

BJP's MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024 बीजेपी की गजब सूची, राज्यसभा में बीजेपी ने एमपी में 3 सीटों पर साधे 5 वर्ग

Edited By :   Modified Date:  February 15, 2024 / 09:12 AM IST, Published Date : February 14, 2024/3:06 pm IST

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: भोपाल। राज्यसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश बीजेपी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है। बता दें कल नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। इससे पहले बीजेपी ने मध्य प्रदेश से 4 उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा है। इसमें डॉ एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंसीलाल गुर्जर, उमेश नाथ महाराज को उम्मीदवार घोषित किया है। बीजेपी द्वारा जारी लिस्ट में एक उम्मीदवार को छोड़कर तीनों चौंकाने वाले नाम सामने आए है। बता दें डॉ एल मुरुगन का नाम रिपीट हुआ है। इसके अलावा तीनों नए चेहरों को मौका दिया गया है। अब कांग्रेस एक सीट पर कभी भी उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है।

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: आज जारी हुई लिस्ट में भाजपा ने ये साबित कर दिया कि राजनीति में महिलाओं की भागीदारी कितनी जरूरी है। मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए घोषित किए 4 उम्मीदवारों में 1 महिला उम्मीदवार है। पार्टी ने मध्य प्रदेश से भाजपा संगठन महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया को राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया है। जैसे ही माया नारोलिया का नाम लिस्ट में आया तो सभी चौंक गए। किसी को भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि पार्टी माया नारोलिया के नाम पर मुहर लगाएगी।

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: इस लिस्ट में पार्टी ने मध्य प्रदेश में एक तीर से कई निशाने लगाए है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीट से 5 वर्गों को साधा है। इस सूची में पार्टी ने बड़ी ही समझदारी से जातियों को साधा गया है। उमेश नाथ महाराज अनुसूचित जाति (SC) है। बंसीलाल गुर्जर और माया नारोलिया पिछड़ा वर्ग (OBC) के है। इन तीनों कैंडिडेट के सहारे पार्टी ने महिला, साधु, पिछड़ा, अनुसूचितजाति और किसानों को भी साधा है। बता दें बंसीलाल गुर्जर किसानों के बड़े नेता है। इसके अलावा उमेश नाथ अनुसूचित जाति में उनकी बहुत पूछ परख है। ऐसे में पार्टी ने सोच समझकर इन उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है।

कौन हैं माया नारोलिया – Who is Maya Narolia

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: बीजेपी ने माया नारोलिया को उम्मीदवार बनाकर महिला वर्ग और पिछड़े वर्ग को साधा है। गौरतलब है कि माया नारोलिया विधानसभा चुनाव में विधायक के टिकट की मांग की थी लेकिन पार्टी ने उन्हें होल्ड कर दिया था। जिसके बाद पार्टी ने माया को बड़ा तोहफा दिया है। बता दें मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम रहने वाली माया नारोलिया पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और महिला मोर्चा की पूर्व महामंत्री रह चुकी हैं। वर्तमान में माया भाजपा संगठन महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष हैं। माया नारोलिया 1980 से ही भाजपा की सक्रिय कार्यकर्ता रहीं है। उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी होशंगाबाद (नर्मदापुरम) में अपनी पहचान बनाई, वे कई सामाजिक संगठनों से जुड़ी रहीं उन्होंने नवधारा महिला मंडल के नाम से स्वयंसेवी संगठन का भी गठन किया, राशन की दुकान का संचालन किया, दो बार नगर भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष रहीं, जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष रहीं, मंडी सदस्य का दायित्व निभाया, उन्हें जनता ने दो बार पार्षद चुना, पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति में सदस्य बनी।

कौन हैं उमेश नाथ महाराज – Who is Umesh Nath Maharaj

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: इस लिस्ट में एन नाम बहुत ही चौंकाने वाला है। बीजेपी ने बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से वाल्मीकि आश्रम के पीठाधीश्वर बाल योगी संत उमेश नाथ महाराज को उम्मीदवार बनाया है। उमेश नाथ महाराज वाल्मीकि समाज के बड़े संत हैं वे अखिल भारतीय वाल्मिकी सनातन धर्म के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। इनके भक्त मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी हैं। पार्टी ने उमेश नाथ महाराज को उम्मीदवार घोषित कर एससी वर्ग और संत साधु समाज को साधा है।

कौन है बंसीलाल गुर्जर – Who is Bansilal Gurjar

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: बंसीलाल गुर्जर भाजपा के सीनियर किसान नेता हैं, वर्तमान में वे भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, बंसीलाल गुर्जर की गुर्जर समाज में अच्छी पकड़ है वे मंदसौर से आते हैं, माना जा रहा है कि भाजपा लोकसभा चुनावों से पहले बंसीलाल को राज्यसभा भेजकर किसानों को ये संदेश देना चाहती है कि वो उन्हें भी प्रतिनिधित्व देना चाहती है। पार्टी ने बंसीलाल गुर्जर को उम्मीदवार घोषित कर किसानों को साधा है।

कौन है डॉ मुरुगन – Who is Dr. Murugan

BJP’s MP Candidate for Rajya Sabha Elections 2024: डॉ मुरुगन इस समय मोदी सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं। उन्हें जुलाई 2021 में मंत्री बनाया गया था, डॉ मुरुगन तमिलनाडु से ताल्लुख रखते हैं , वे तमिलनाडु इकाई के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं, पिछली बार भी मप्र से राज्यसभा गए थे , 2011 और 2021 में उन्होंने तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए थे , डॉ मुरुगन मद्रास हाईकोर्ट के स्थाई वकील भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें- Kisan Aandolan: किसान आंदोलन पर खालिस्तानी आतंकियों का साया! इस झंडे ने उठाए सवाल, कौन हैं ये कथित किसान?

ये भी पढ़ें- Congress Leaders Join BJP: लोकसभा चुनाव से पहले एमपी बीजेपी का बढ़ रहा कुनबा, आज फिर कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए ये नेता

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें