MP Pensioners DR-DA Hike

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार देने जा रही बड़ा तोहफा, जुलाई से रिटायर्ड कर्मचारियों-पेंशनर्स की बढ़ेगी पेंशन राशि!

MP Pensioners DR-DA Hike लाखों सेवानिवृत कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिल सकता है बड़ा तोहफा, डीए-डीआर में एक और वृद्धि संभव, मांगी गई सहमति

Edited By :   Modified Date:  August 11, 2023 / 10:17 AM IST, Published Date : August 11, 2023/10:17 am IST

MP Pensioners DR-DA Hike: भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को अब चंद ही महीनों का समय बाकि है इससे पहले रकार हर वर्ग को साधने में जुटी हुई है। इसी कड़ी में प्रदेश के कर्मचारियों के महंगाई राहत और महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। कर्मचारियों को जहां 4% महंगाई भत्ते का लाभ दिया गया है। वही पेंशनर्स के भी महंगाई राहत में 5 फीसद की वृद्धि की गई है। जिसके साथ ही पेंशंस के महंगाई भत्ते बढ़कर 38 फीसद हो गए हैं। वही माना जा रहा है कि एक बार और इसमें प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धि की जा सकती है।

DR राशि में एक और वृद्धि

MP Pensioners DR-DA Hike: मध्य प्रदेश के 4 लाख से अधिक पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उनके DR राशि में वृद्धि देखी जा सकती है। एक और वृद्धि की जा सकती है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मध्य प्रदेश से महंगाई राहत 38 से बढ़ाकर 42% करने की मांग की गई है। 4% की वृद्धि जुलाई 2023 में करने की सहमति मांगी गई है। यदि दोनों राज्यों की सहमति बनती है तो पेंशनर्स को जुलाई से 9% में DR का लाभ मिल सकता है।

निर्णय सरकार के स्तर पर लिया जाएगा

MP Pensioners DR-DA Hike: इस मामले में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पत्र देखने के बाद निर्णय सरकार के स्तर पर लिया जाएगा। बता दें कि पेंशनर से महंगाई राहत में वृद्धि के लिए राज्य पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49 के अनुसार दोनों राज्यों की सहमति आवश्यक है। प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार को भी महंगाई राहत में वृद्धि के लिए सहमति देने संबंधित पत्र लिखना पड़ता है।

MP पेंशनर्स के महंगाई राहत 33 से बढ़कर 38 फीसद

MP Pensioners DR-DA Hike: वित्त विभाग ने जनवरी में 5% महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए पत्र लिखा था। हालांकि तब इस पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा सहमति नहीं दी गई थी। 2 अगस्त को छत्तीसगढ़ के वित्त विभाग ने जुलाई से महंगाई राहत 33 से बढ़ाकर 38 फीसद किए जाने का निर्णय लेते हुए सहमति दी थी। ऐसे में प्रदेश के पेंशनर्स के महंगाई राहत 33 से बढ़कर 38 फीसद हो गई हैं।

MP Pensioners DR-DA Hike: प्रदेश सरकार द्वारा कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में 42% की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है। वही मध्य प्रदेश के पेंशनर्स के भी मांगे हैं।उन्हें 42% की दर से महंगाई राहत उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए एक बार फिर से सहमति बनती नजर आ रही है। दरअसल छत्तीसगढ़ के वित्त विभाग के अवर सचिव इंद्र प्रकाश द्वारा एक पत्र लिखा गया। जिसमें सातवें वेतनमान के लिए चार और छोटे वेतनमान में 221% किधर से महंगाई राहत देने की सहमति के लिए पत्र भेजा गया है।

MP Pensioners DR-DA Hike: मध्य प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ सरकार के इस सहमति पत्र को स्वीकार करती है तो छत्तीसगढ़ में 4% महंगाई रात में वृद्धि होने के साथ ही मध्य प्रदेश के पेंशनर्स के लिए भी 4% महंगाई राहत में वृद्धि का रास्ता साफ हो सकता है। ऐसे में 38 फीसद की दर से महंगाई राहत उपलब्ध होने के साथ ही उन्हें 4% अतिरिक्त डीआर का लाभ मिल सकता है।

ये भी पढ़ें- सीएजी ने खोली आयुष्मान फर्जीवाड़े में गड़बड़ी की पोल, एक ही मरीज का कई अस्पतालों में चल रहा था इलाज, ऐसे हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें- धन-दौलत और तरक्की के प्रबल संकेत, इन राशियों का खुलने जा रहा भाग्य, बना रहा ये शुभ राजयोग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें