Bhopal Known as Bhojpal? Bhopal Name Change

भोपाल जाना जाएगा राजा भोजपाल के नाम से…हटाए जाएंगे मुगलों से जुड़ी यादें? भोपाल गौरव दिवस के दिन ही मच गया बवाल

भोपाल जाना जाएगा राजा भोजपाल के नाम से...हटाए जाएंगे मुगलों से जुड़ी यादें? भोपाल गौरव दिवस के दिन ही मच गया बवाल! Bhopal Known as Bhojpal?

Edited By :   Modified Date:  June 3, 2023 / 11:47 AM IST, Published Date : June 3, 2023/11:47 am IST

भोपाल: Bhopal Known as Bhojpal? राजधानी के इतिहास और नवाब को लेकर अब एक नया विवाद शुरू हो गया है। गुरुवार को भोपाल के गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होने आए लेखक और गीतकार मनोज मुंतशिर ने भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां को आतंकवादी करार देकर नया विवाद सुलगा दिया है। कई बीजेपी नेता भी भोपाल में नवाब से जुड़ी यादों को हटाने की मांग कर रहे हैं। वहीं, हिस्ट्री फोरम ने इसे नवाब का अपमान बताते हुए मोर्चा खोल दिया है।

Read More: ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर क्रिकेटर विराट कोहली का ​टूटा दिल, ट्विट कर कही ये बात 

Bhopal Known as Bhojpal? भोपाल….पहाड़ियों, तालाबों और हरियाली के बीच बसा एक खूबसूरत शहर जहां हर कोई बसना चाहता है। लेकिन इसके नाम और इतिहास को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया है। गुरुवार को हुए भोपाल के गौरव दिवस कार्यक्रम में लेखक और गीतकार मनोज मुंतशिर ने अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां को आतंकवादी करार देते हुए भोपाल को राजा भोज की नगरी बताया। साथ ही नाम बदलकर भोजपाल किए जाने की मांग की। वहीं, निगम सभापति किशन सूर्यवंशी ने नवाबों से जुड़ी यादें मिटाने की मांग कर डाली।

Read More: मारपीट में युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष गंभीर रूप से घायल, घटना का वीडियो आया सामने 

भोपाल में नबावों ने करीब 300 साल शासन किया। 1723 में रानी कमलापति की जल समाधि के बाद भोपाल में नबावी शासन आया। अब नाम और इतिहास पर विवाद शुरू हुआ तो हिस्ट्री फोरम ने भी मोर्चा खोल दिया है।

Read More: Bahanaga train accident: घटनास्थल जाएंगे पीएम मोदी, कटक के अस्पताल में घायलों से करेंगे मुलाकात

मौका तो भोपाल के गौरव दिवस का है, लेकिन भोपाल की स्वतंत्रता दिवस पर एक नए विवाद में जन्म ले लिया है। नबावों के नामो निशान मिटाने को कांग्रेस बीजेपी की साजिश बता रही है तो वहीं बीजेपी इस पहल का स्वागत कर रही है। सवाल ये है कि भोपाल को राजा भोज ने बसाया, रानी कमलापति ने या फिर नवाबों ने। इसे लेकर सभी के विचार बंटे हुए दिख रहे हैं, लेकिन इस पर आगे राजनीति का और गरमाना तय है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक