CM youth internship programme 2023

प्रदेश के बेरोजगारों के लिए बड़ी सौगात! इस योजना के तहत ट्रेनिंग के साथ हर महीने मिलेंगे पैसे, सीएम इंटर्न्स बूट कैंप आज

CM youth internship programme 2023 18 से 29 वर्ष के युवाओं के लिए अर्न व्हाइल लर्न मॉडल पर इंटर्नशिप प्रोग्राम

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 11:30 AM IST, Published Date : February 4, 2023/11:29 am IST

CM youth internship programme 2023: भोपाल। देश की तरक्की के लिए युवा वर्ग बहुत अहन रोल निभाता है। सरकार भी युवाओं को शसक्त करने के लिए कई प्रोग्राम और योजनाएं चला रही है। वहीं मध्य प्रदेश सरकार युवाओं के विकास के लिए नई-नई पहल कर रही है। सीएण शिवराज द्वारा शुरू की गई नई योजना में जहां प्रदेश भर के शिक्षित युवाओं को फिनिशिंग स्कूल के कॉन्सेप्ट पर फोकस स्किल्स सिखाई जाएगी, वहीं उन्हें जमीनी स्तर पर जारी वास्तविक परियोजनाओं को समझने का अवसर भी दिया जाएगा। साथ ही उन्हें मुख्य स्टार्ट अप के साथ सीखने का मौका भी इस योजना से मिलेगा। वे हॉवर्ड, यूनिसेफ, यूएनडीपी, आईएसबी, अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के साथ कार्य अनुभव भी ले पाएंगे।

CM youth internship programme 2023: युवाओं को समर्पित ये कार्यक्रम राजधानी के नेहरू नगर पुलिस ग्राउंड में शाम 4 बजे होने वाला है। कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से करीब 5 हजार युवा शामिल होंगे। इन युवाओं को इसी माह से 6 माह के लिए युवा इंटर्नशिप प्रोग्राम में कार्य करना है, जिसमें वे सुशासन के गुण सीखने वाले है। मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के नाम से शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना को देश ही नहीं बल्कि दुनिया की इकलौती और अभिनव योजना कहा जा रहा है। युवा संगम में हॉवर्ड से लेकर यूनिसेफ जैसी संस्थाएं शामिल होकर युवाओं को मार्गदर्शित करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रदेशभर से पहुंचने वाले युवा इंटर्न भविष्य में कैरियर के दौरान काम आने वाली कई बारीकियां सीखेंगें। वे सुशासन के भागीदार बन रहे इन युवाओं से सीधी चर्चा करेंगे। सीएम शिवराज युवाओं को सफल भविष्य के लिए मंत्र भी देंगे।

CM youth internship programme 2023: प्रदेश के युवाओं के शैक्षिक विकास और रोजगार की गारंटी देने के लिए अब एक नई योजना सीएमवाईआईपी मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र को आकार दिया गया है। प्रदेश के हर ब्लॉक स्तर तक के करीब 5 हजार स्नातक युवाओं को 6 माह के इंटर्नशिप योजना के माध्यम से जोड़ा गया है। प्रशिक्षण अवधि में 8 हजार रुपये महीना मानदेय के साथ इन युवाओं का भविष्य के सफल सुशासक के रूप में आंकलन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में 18 से 29 साल के युवाओं के लिए अर्न व्हाइल लर्न मॉडल पर इंटर्नशिप प्रोग्राम आयोजित किया गया है। गौरतलब है कि चुनावी साल में सीएम शिवराज ने युवाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की है जिसका फायदा प्रदेश के युवाओं को मिल रहा है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें