farmer crop insurance scheme: सरकार का किसानों के लिए बड़ा फैसला

सरकार का किसानों के लिए बड़ा फैसला, अब इन किसानों को भी मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ

farmer crop insurance scheme: सरकार का किसानों के लिए बड़ा फैसला, अब इन किसानों को भी मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : September 21, 2022/3:46 pm IST

farmer crop insurance scheme: भोपाल। सरकार किसानों के हित में कई फैसले ले रही है। साथ ही किसानों की सहायता के लिए कई तरह की योजनाएं भी चलाई जा रही है। केंद्र के साथ राज्य सरकार भी छोटे किसानों को ध्यान में रखकर कई योजनाओं के सुविधा मुहैया करा रही है। इसी कड़ी में केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में केंद्र सरकार ने संसोधन किया कर दिया है। अब पटवारी हल्के में 100 नहीं 50 हेक्टेयर फसल होनें पर भी फसल बीमा का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें- युवक की इस बात से नाराज थे ग्रामीण, मां-बेटे के साथ की जमकर मारपीट, दोनों गंभीर

फसल बीमा का क्षेत्र किया कम

farmer crop insurance scheme: अब 1 पटवारी हल्के में फसल बीमा के लिए 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फसल होना काफी है। अभी यह सीमा 100 हेक्टेयर है, इसके चलते अनेक किसान बीमा से वंचित हो रहे थे। मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि सरकार ने अधिकतम किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित करने के लिए पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम 100 हेक्टेयर की सीमा को घटाकर 50 हेक्टेयर कर दिया है।

ये भी पढ़ें- युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, प्रदेश में खुलने जा रहे रोजगार के अवसर, सीएम इसी महीने देंगे सौगात

छोटे किसानों को भी मिलेगा लाभ

farmer crop insurance scheme: कृषि मंत्री ने कहा कि खरीफ और रबी 2022-23 के लिए पटवारी हल्के में बोई जाने वाली फसल की न्यूनतम सीमा अब 50 हेक्टेयर होगी। इससे छोटी जोत के किसानों को भी बोई जाने वाली फसलों का लाभ बीमा योजना में मिल सकेगा। पहले यह सीमा 100 हेक्टेयर होने से पटवारी हल्के में कुछ किसान फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रह जाते थे। कमल पटेल ने किसानों के हित में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर,मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश के किसानों की ओर से धन्यवाद जताया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers