CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: संबोधन की 10 बड़ी बातें

आजादी का अमृत महोत्सवः सीएम शिवराज गरीबों को दिलाएंगे जीने और रहने का अधिकार, जानिए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: आजादी का अमृत महोत्सवः सीएम शिवराज गरीबों को दिलाएंगे जीने और रहने का अधिकार, जानिए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

Edited By: , August 15, 2022 / 10:26 AM IST

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: भोपाल। देश में हर तरफ ’आजादी का अमृत महोत्सव’ की लहर बह रही है। इस दौरान मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में ध्वजारोहण किया, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रगान गाकर तिरंगे को सलामी दी। इसके बाद उन्होंने पुलिस जवानों, होम गार्ड सहित अन्य जवानों की सलामी ली। साथ ही इस अवसर पर जवानों ने फायरिंग कर तिरंगे को सलामी दी। वहीं, इसके बाद सीएम शिवराज ने जनता को संदेश दिया। अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने ये बड़ी बातें कहीं। सीएम शिवराज सिंह चौहान मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचकर ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद सीएम ने रिमझिम परेड का निरीक्षण किया। बारिश के दौरान सीएम शिवराज ने अपने उपर की छतरी को भी हटवा दिया।

ये भी पढ़ें- पूर्व सीएम ने फहराया तिरंगा झंडा, कांग्रेस सेवी दल की ओर से दी गई सलामी

सीएम शिवराज के संबोधन की मुख्य बातें

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: 1. आजादी की 75 वर्षगांठ को मेघ भी मल्हार गाकर मना रहे हैं। यही हमारे जवानों का हौसला है जिसे कोई डिगा नहीं सकता। हमारे जवान घनघोर वर्षा में भीग रहे हैं लेकिन क्रांतिकारियों ने रक्त से अभिषेक करके आजादी दिलाई। हम आजादी के नायकों को कभी भूल नहीं सकते। आज मैं संकल्प लेता हूं हम भोपाल में वीर भारत स्मारक का निर्माण करेंगे।

2.हमारे जवान घनघोर वर्षा में भींग रहे हैं लेकिन हमारे क्रांतिकारियों ने अपने रक्त से भीग कर भारत को आजादी दिलाई। आज उन सभी क्रांतिकारियों को यहाँ श्रद्धा सुमन प्रणाम करें। हम आपसी फूट के कारण गुलाम हुए थे। लेकिन आजादी की लड़ाई 1761 में ही प्रारंभ हो गई थी।

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: 3. संन्यासी विद्रोह, फकीर विद्रोह और उसके बाद 1857 का स्वतंत्रता समर। जिसमें नाना सहाब पेशवा, तात्या टोपे, महारानी लक्ष्मी बाई जिनने कह दिया था कि मैं अपनी खून की अंतिम बूंद दे दूंगी लेकिन झांसी नहीं दूंगी।

4.1857 के स्वतंत्रता आंदोलन में वीर कुंवर सिंह, बहादुर शाह जफर और मध्यप्रदेश को देखें तो एक नहीं अनेक क्रांतिकारी जिनमें अमर शहीद चंद्र शेखर आजाद, पंडित राम प्रसाद बिस्मिल जिन्होंने कहा था सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है देखना है जोर कितना बाजु-ए-कातिल में है।

5.#AtmanirbharBharat के निर्माण के लिए एक समृद्ध, विकसित और #AtmaNirbharMP का निर्माण करना हमारा संकल्प है। यह कहते हुए मुझे गर्व है कि टीम मध्यप्रदेश जिसमें केवल मुख्यमंत्री नहीं है केवल मंत्री नहीं है जिसमें हमारे अफसर भी हैं और मध्यप्रदेश की जनता भी है।

ये भी पढ़ें- आजादी का अमृत महोत्सवः सीएम शिवराज प्रदेशवासियों को कर रहे संबोधित, Watch Live

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: 6. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने काराम बांध की घटना को अपने भाषण में बताया कि कैसे बड़े संकट को युद्ध स्तर पर काम करके संकट को टाल दिय। मैं टीम मध्य प्रदेश को बधाई देता हूं बांध को रास्ता बना कर लगातार काम कर रही थी। जिन्होंने जान जोखिम में डालकर डैम का रास्ता बना कर पानी निकाला कर्मचारियों को मध्य प्रदेश सरकार सम्मान करेगी।

7.सितंबर अक्टूबर में हम गरीबों के लिए एक महा अभियान चलाएंगे जिसमें बुनियादी सुविधाएं आमजन को मिलेगी। मध्यप्रदेश में हर इंसान को जमीन का टुकड़ा मिलेगा गांव हो या शहर सरकार सभी जगह उपलब्ध कराएगी। जमीन का टुकड़ा सबके लिए मकान सबके लिए जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र नहीं है लेकिन जिन को मकान की आवश्यकता है उनको भी मकान बनाने का काम मध्यप्रदेश सरकार करेगी।

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: 8. आज मध्य प्रदेश के युवाओं के सामने मैं इस अंतर को लेना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश के मेरे बेटे बेटियों रोजगार 1 साल के अंदर एक लाख सरकारी पदों पर भर्तियां की जाएगी ताकि हमारे बच्चों को शासकीय नौकरी में रोजगार मिल सके। महीने में 1 दिन रोजगार दिवस होगा जिसमें स्वरोजगार के रूप में 2 लाख रोजगार देने का प्रयास रहेगा।

9.गांव का गौरव दिवस और शहर का गौरव दिवस मनाने का हमने शुरू किया है। जिसको हम लगातार जारी रखेंगे गांव का गौरव दिवस यानी कि गांव का विकास शहर का गौरव दिवस यानी कि शहर का विकास। इस बार आजादी की अमृत महोत्सव में एक नया रंग हमारे जीवन भर आए। इस बार मध्य प्रदेश दिवस पर रंगारंग और उससे अच्छा कुछ कार्यक्रम करेंगे।

10.जिसमें चुने हुए जन प्रतिनिधि भी है हम सबका संकल्प है कि मध्यप्रदेश को आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

ये भी पढ़ें- आजादी का अमृत महोत्सवः पीएम मोदी ने लाल किले से रखा विकसीत भारत के 25 साल का ब्लू प्रिंट, जानिए उनके संबोधन की 15 बड़ी बातें

CM Shivraj Address from LAl Pared Ground: इस दौरान राष्ट्रपति पदक अलंकरण समारोह शुरू हुआ जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जवानों को पदक से नवाजा गया। लाल परेड मैदान के मोती लाल स्टेडियम में बीजेपी के कई दिग्गज इस दौरान मौजूद रहे। सीएम ने सभी जवानों को पदक देकर सम्मनित किया। बता दें कि ये वहीं जवान हैं जिन्होंने अपनी जान पर खेलकर अपनी वीरता का प्रमाण दिया है। जिसके लिए इन जवानों को पुलिस पदक से नवाजा गया। इनमें से कई पुलिस अफसर ऐसे भी जिन्होंने नक्सलियों का भी एनकॉउंटर किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें