Country's 11th Vande Bharat train

Vande Bharat Train: कई सुविधाओं से लैस है देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन, जानें किस रूट पर चलेगी ये ट्रेन

Country's 11th Vande Bharat train is equipped with many facilities कई सुविधाओं से लैस है देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन

Edited By :   Modified Date:  June 27, 2023 / 11:11 AM IST, Published Date : June 27, 2023/11:11 am IST

Country’s 11th Vande Bharat train : भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून यानी आज मध्य प्रदेश के दौरे पर हैं। आज से ही रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की व्यवस्था बदल जाएगी। पीएम मोदी बाय रोड रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को आज हरी झंडी दिखाएंगे। जानकारी के मुताबिक जबलपुर जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को प्लेटफॉर्म नंबर-2 से चलाया जाएगा। देश भर में चल रही वंदे भारत ट्रेन की प्रदर्शनी प्लेटफार्म नंबर-1 पर लगेगी। गाड़ियों की आवाजाही के लिए सेकंड एंट्री बीएचएल साइड से होगी। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भारत का आधुनिक रेलवे स्टेशन है। इसमें यात्रियों के लिए विश्व स्तीरय सुविधाएं मौजूद हैं।

Read more: फेमस यूट्यूबर शादी के 6 साल बाद पति से हुई अलग, लंबा नोट लिख बयां किया दर्द, कहा- इस मोड़ पर लेना पड़ा ये फैसला… 

एक और ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन की शुरुआत

भारतीय रेलवे की आधुनिक सुविधाओं वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन भारत में अलग-अलग रूट्स पर चलाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। जिनकी शुरुआत भारत में हो चुकी है। वहीँ, खबर है कि, अब रेलवे अपनी अगली अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेन मुंबई-गोवा रूट पर चलेगी।

मुंबई-गोवा रूट पर चलेगी ट्रेन

बताते चलें कि देश में इन ट्रेनों की शुरुआत होने से एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है। इन ट्रेनों से यात्रियों की रेल यात्रा फास्ट तो होगी ही साथ है काफी सुरक्षित और आरामदायक भी हो जाएगी। क्योंकि, यह ट्रेनें एक दम नए जमाने की हैं। मुंबई से गोवा रूट पर चलने वाली यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की 11वीं ट्रेन हैं।

Country’s 11th Vande Bharat train : बता दें कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का नाम गोंड साम्राज्य की बहादुर और निडर रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है। सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड में पुनर्विकसित स्टेशन को आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है, जिसमें ‘दिव्यांगजनों’ के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं। दिव्यांगजनों को कोई परेशानी न हो इसका खास ध्यान रखा गया है।

Read more: मशहूर अभिनेता का निधन, सौ से अधिक फिल्मों में किया काम, अस्पताल में ली अंतिम सांस 

स्टेशन में फूड कोर्ट, रेस्तरां, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, छात्रावास, वीआईपी लाउंज सहित अन्य कई सुविधाएं है। प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए स्टेशन पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाई गई है। 24 घंटे निगरानी रखने के लिए स्टेशन पर लगभग 160 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की परियोजना की कुल लागत लगभग 450 करोड़ रुपये है। इस स्टेशन में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग एंट्री और एग्जिट गेट बनाए गए हैं।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें