Damoh dharmantaran latest update

धर्मांतरण मामले में आया नया मोड, गलत दस्तावेज पेश करने पर पुलिस अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

Damoh dharmantaran latest update दमोह धर्मांतरण मामले पर हो सकती है कार्रवाई, राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने DGP को लिखा पत्र

Edited By :   Modified Date:  January 7, 2023 / 01:19 PM IST, Published Date : January 7, 2023/1:19 pm IST

Damoh dharmantaran latest update: भोपाल। दमोह धर्मांतरण मामले में नया मोड़ सामने आया है। राष्ट्रीय बाल आयोग संरक्षण आयोग ने डीजीपी सुधीर सक्सेना को पत्र लिखा है। साथ ही नोटिस के बाद पेश किए दस्तावेजों को भी सिरे से आयोग ने नकार दिया है। मामले पर दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का निर्देश भी पुलिस प्रशासन को दिया गया है। आयोग ने पत्र में लिखा कि मिशनरी संस्था द्वारा धर्मांतरण के मामले में एसआई अभिषेक पटेल पेश हुए। लेकिन तथ्य परख जांच और सबूतों को छोड़ गलत दस्तावेज पेश किए गए। जबकि मौका निरीक्षण के दौरान आयोग ने परिस्थियां और साक्ष्य कुछ और ही पाए थे।

अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश

Damoh dharmantaran latest update: आयोग ने दमोह एसपी समेत अन्य अधिकारियों पर एक्शन लेने का निर्देश भी दिया। साथ ही डीजीपी को यह भी निर्देश दिया कि मामले में अब सात दिनों के अंदर रिपोर्ट भी पेश करनी होगी। बता दें कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने दमोह में ईसाई मिशनरी द्वारा संचालित आधारशिला के बाल भवन, मिड इंडिया और भिड़ावरी के पास संचालित बाल गृहों का निरीक्षण किया था। मामले में गड़बड़ी मिलने पर उन्होंने मिशनरी के 10 संचालकों के खिलाफ धर्मांतरण सहित अनेक धाराओं में देहात थाना में मामला दर्ज कराया था।

क्या था मामला

Damoh dharmantaran latest update: इतना ही नहीं बल्कि एक पीड़ित परिवार भी मामले में खुलकर सामने आया। जिसने बच्चियों के साथ मिशनरी में होने वाली गलत काम की शिकायत भी दर्ज कराई। परिवार का आरोप था कि इससे पहले भी कई बार उन्होंने धर्मांतरण के साथ गलत काम की पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की। लेकिन पुलिस अधिकारियों ने घटना को दबाया। मामले में दमोह के तत्कालीन एसपी डीआर तेनीवार को नोटिस जारी किया गया था। सियासी हड़कंप मचने के बाद सरकार ने दमोह एसपी डीआर तेनीवार को हटाया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें