Kya Hain MOCHA Toofan

तूफ़ान ‘मोका’ बिगाड़ सकता हैं माहौल, आने वाले 4 दिनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट जारी

इस महीने साल का पहला चक्रवात आ रहा है। 9 मई के करीब बंगाल की खाड़ी के ऊपर यह चक्रवात बनने की संभावना है। इस चक्रवात का नाम मोका (Cyclone Mocha) रखा गया है।

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 10:54 AM IST, Published Date : May 7, 2023/10:51 am IST

Kya Hain MOCHA Toofan: मोका तूफ़ान को लेकर देशभर के कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया हैं। खासकर देश के तटीय राज्यों को सतर्क रहने को कहा गया हैं। एहतियात के तौर पर भी एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती पर विचार हो रहा हैं। वही अब मौसम विभाग ने मोचा के संभावित असर को लेकर पूर्वानुमान जारी किया हैं।

दर्दनाक हादसा : गड्ढे में गिरी बारातियों से भरी बस, सड़क पर ही बीछ गई लाशों का ढेर, कई घायल

NEET UG की परीक्षा आज, प्रदेश के 81 हजार स्टूडेंट्स होंगे शामिल, इतने बजे पहुंचना होगा सेंटर

आईएएमडी ने बताया हैं की मध्यप्रदेश में भी तूफ़ान मोका असर देखने को मिल सकता हैं। मचा के प्रभाव से अगले 4 दिन प्रदेश में बारिश और आंधी की आशंका हैं। इसके अतिरिक्त भोपाल, सीहोर सहित कई जिलों में बारिश के भी आसार हैं।

Kya Hain MOCHA Toofan: इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने संभावना जताई है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में चक्रवाती प्रसार के असर से आने वाले दिनों में एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। इसके असर से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 मई से 12 मई तक भारी वर्षा होगी।

MP me MOCHA ka Asar: क्या हैं Mocha?

Kya Hain MOCHA Toofan: इस महीने साल का पहला चक्रवात आ रहा है। 9 मई के करीब बंगाल की खाड़ी के ऊपर यह चक्रवात बनने की संभावना है। इस चक्रवात का नाम मोका (Cyclone Mocha) रखा गया है। इस नाम से आपको कॉफी की याद आ रही होगी। कॉफी शॉप में आपने जरूर कैफे मोका का लुफ्त उठाया होगा। साइक्लोन के लिए यह नाम यमन ने सुझाया था। यह नाम यमन के शहर मोका (या मोखा) पर रखा गया है। यह शहर लाल सागर तट के पास स्थित है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक