Ladli Lakshmi Yojana 2.0: आज पहली किस्त होगी जारी

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की आज पहली किस्त होगी जारी, 1500 लाड़लियों को देंगे चेक , जानें क्या है इस योजना का उद्देश्य

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की आज पहली किस्त होगी जारी, 1500 लाड़लियों को देंगे चेक , जानें क्या है इस योजना का उद्देश्य

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : September 20, 2022/9:37 am IST

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मंगलवार 8 अक्टूबर को लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए पात्र हो चुकी प्रदेश की 1500 लाड़लियों को पहली किश्त के चेक का वितरण करेंगे। भोपाल में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में योजनान्तर्गत प्रत्येक लाड़ली को 12 हजार 500 रूपये का चेक दिया जाएगा। इस दौरान सीएम लाड़लियों से सीधा संवाद भी करेंगे।

ये भी पढ़ें-  सभी शराब दुकान को बंद रखने का आदेश, इस दिन से अगले 48 घंटे तक नहीं मिलेगी शराब

दो किश्त देने का प्रावधान

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: सीएम शिवराज ने 8 मई 2022 को पहली राज्य स्तरीय लाड़ली उत्सव में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 की घोषणा की थी। योजना में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली बेटियों को दो किश्त में 25 हजार रूपये दिये जाने का प्रावधान है। इसमें 12वीं पास कर स्नातक में प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाली लाड़लियों को 12 हजार 500 रूपये और इसके बाद इतनी ही राशि अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- शिक्षकों के ट्रांसफर का शेड्यूल जारी, 30 सितंबर से कर सकेगें ऑनलाइन आवेदन, इस तारीख तक जारी होंगे आदेश

दुनिया में बनाई अलग पहचान

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा शुरू की गई लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 प्रदेश सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसने पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना रखी है। राज्य की इस एक योजना ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बेटियों का मामा बना दिया और पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता बढ़ गई। प्रदेश में करीब 42.14 लाख लाड़लियां का भविष्य यह योजना संवार रही है।

ये भी पढ़ें- 29 साल की फेमस अभिनेत्री ने कर ली खुदकुशी, बॉयफ्रेंड ने कर दिया था अपनाने से इंकार, डायरी में लिखी ये बातें

एमपी की सर्वश्रेष्ठ योजना

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: देश के 8 राज्यों ने भी मध्यप्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना को अपने राज्यों में लागू किया। लाड़ली लक्ष्मी योजना की वजह से बेटियों के प्रति समाज की सोच में जहां बदलाव आया है वहीं, बेटियों की उम्मीदों को नए पंख भी लगे हैं। महिलाओं और बेटियों को ध्यान में रखकर बनाई गई लाड़ली लक्ष्मी योजना का ही परिणाम है कि प्रदेश के लिंगानुपात के स्तर में भी तेजी से सुधार हो रहा है। प्रदेश में 1000 बेटों पर 956 बेटियां हो गईं हैं।

ये भी पढ़ें- ‘यह एक शर्मनाक स्थिति है… उनका असली चेहरा उजागर हो गया’ पूर्व CM के भाजपा में शामिल होने पर ‘आप’

योजना का उद्देश्य

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के बारे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश की जो बेटियां के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना से ऐसी प्रक्रिया की बेटियों को शिक्षा मिल सके इस उदेश्य से राज्य सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार बालिकाओ को 1 लाख 18 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Weather Update: वापस लौटेगा मानसून! मौसम विभाग ने इन राज्यों में बारिश को लेकर कही ये बात

समाज की सोच बदलना जरूरी

Ladli Lakshmi Yojana 2.0: इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार के द्वारा लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर जोर दिया जायेगा। इस योजना का एक और मुख्य उद्देश्य यह भी कि हमारे समाज की रुढ़िवादी एवं नकारात्मक सोच में भी बदलाव लाना है। जो बेटा -बेटियो में फर्क करते है, इस योजना से बेटियों को भी बेटो की तरह सामान जीने का अधिकार मिलेगा बेटियां आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers