MP Weather Today

मौसम विभाग ने ठंड को लेकर दी चेतावनी, प्रदेश में पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड, अलर्ट जारी

MP Weather Today मप्र में ठंड पर यलो अलर्ट जबलपुर, छतरपुर, बालाघाट में शीत लहर, सबसे कम तापमान नौगांव में दर्ज

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : November 26, 2022/2:13 pm IST

MP Weather Today: भोपाल। मध्य प्रदेश में नवंबर से ही ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अभी से ही पूरे प्रदेश में तेज ठंड पड़ने लगी है। इसे लेकर मौसम विभाग ने ठंड का यलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि प्रदेश के जबलपुर, छतरपुर, बालाघाट में शीत लहर चल रही है। प्रदेश मे इस सीजन का सबसे कम तापमान नौगांव में दर्ज किया गया है। यहां 6℃ न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है। इसके अलावा बाकी संभागों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया है।

आज से होगा मौसम में बदलाव

MP Weather news: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आगामी कुछ दिनों में मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। आज 26 नवंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 28 नवंबर तक ग्वालियर-चंबल संभाग में ठंड का असर दिखाई देगा। 29 नवंबर को नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिससे हवा का रुख पश्चिमी हो जाएगा। भोपाल-इंदौर समेत अधिकांश इलाकों में यह 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच सकता है। 25 से 28 नवंबर के बीच यह स्थिति बनी रहेगी।

एकदम से गिरेगा तापमान

MP Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, 28 नवंबर तक इसी तरह मौसम की स्थिति बनी रहेगी।इसके साथ ही ईरान के ऊपर के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है। दिसंबर के पहले सप्ताह में ही उत्तर पूर्वी हवा के असर से सर्दी का तेज असर दिखाई देगा, धुंध व कोहरे भी देखने को मिल सकता है।ग्वालियर मे ठंडी हवा के चलते दिन का तापमान 27 डिसे तो 28 नवंबर तक दिन का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।29 नवंबर के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी।

पश्चिमी विक्षोभ के संकेत

MP Weather Forecast: मौसम विभाग के अनुसार, 29 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बर्फीली हवा थम जाएगी। पश्चिमी हवा चलने से ग्वालियर में तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा।इंदौर में अगले दो दिन शहर में तापमान सामान्य के आसपास रहेगा और मौसम शुष्क बना रहेगा। इंदौर में दिसंबर के पहले सप्ताह में तीव्र सर्दी का असर दिखाई देगा। अगले 48 घंटे के दौरान जबलपुर सहित संभाग के जिलों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है। 29 नवंबर को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत मिल रहे हैं।

तापमान में गिरावट

bhopal weather news: मध्यप्रदेश में सीजन में पहली बार रात का पारा अधिकांश इलाकों में 10 डिग्री से नीचे आ गया है। बीती रात पचमढ़ी में सबसे सर्द रही। यहां रात का पारा 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा।वही दतिया, गुना, ग्वालियर, पचमढ़ी, रायसेन, राजगढ़, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, रीवा, सीधी और उमरिया में न्यूनतम पारा 4 डिग्री से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। यह स्थिति 3 से 4 दिन तक रहेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers