भोपाल के इतिहास और नवाबों पर नया विवाद शुरू! गीतकार मनोज मुंतशिर ने अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां को बताया आतंकवादी |

भोपाल के इतिहास और नवाबों पर नया विवाद शुरू! गीतकार मनोज मुंतशिर ने अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां को बताया आतंकवादी

गीतकार मनोज मुंतशिर ने भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां को आतंकवादी करार देकर नए विवाद को जन्म दे दिया है... उधर कई बीजेपी नेता भी भोपाल में नवाब से जुड़ी यादों को हटाने की मांग कर रहे हैं.

Edited By :   Modified Date:  June 2, 2023 / 11:33 PM IST, Published Date : June 2, 2023/11:33 pm IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के इतिहास और नवाबों पर अब एक नया विवाद शुरू हो गया है… गुरुवार को भोपाल के गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होने आए लेखक और गीतकार मनोज मुंतशिर ने भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां को आतंकवादी करार देकर नए विवाद को जन्म दे दिया है… उधर कई बीजेपी नेता भी भोपाल में नवाब से जुड़ी यादों को हटाने की मांग कर रहे हैं… उधर भोपाल के हिस्ट्री फोरम ने भी इसे नवाब का अपमान बताते हुए मोर्चा खोल दिया है।

देश में मुगलों और नवाबों से जुड़े स्थानों के नाम बदलने और उन्हें देशविरोधी करार देने की कड़ी में एक और नाम जोड़ा गया है… ये नाम है भोपाल के अंतिम नवाब हमीदुल्लाह खां का.. भोपाल के गौरव दिवस कार्यक्रम में मशहूर गीतकार और लेखक मनोज मुंतशिर ने हमीदुल्लाह खां को आतंकवादी बताया है.. मुंतशिर ने भोपाल को राजा भोज की नगरी बताया.. और नाम बदलकर भोजपाल किए जाने की मांग की.. बीएमसी अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने भी उनकी मांग का समर्थन किया और भोपाल में नवाबों से जुड़ी यादें मिटाने की मांग की।

भोपाल में राजा भोज ने सन 1050 में यहां बड़े तालाब का निर्माण कराया था… 1723 में रानी कमलापति के जल समाधि के बाद भोपाल में नवाबों का शासन आया… नवाबों ने करीब 300 साल शासन किया… भोपाल के हिस्ट्री फोरम ने मनोज मुंतशिर और किशन सूर्यवंशी के बयान को झूठा करार दिया है।

इधर, नवाबों के नामोनिशान मिटाने को कांग्रेस.. बीजेपी की साजिश करार दे रही है.. तो वहीं बीजेपी ने इस पहल का स्वागत किया है।

भोपाल की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आए बयान ने एक नए विवाद को जन्म दे दिया है… सवाल ये है कि भोपाल राजा भोज ने बसाया… या रानी कमलापति ने… या फिर नवाबों ने… इस बीच अंतिम नवाब हमीदुल्लाह को आतंकी बताने के विवाद में भी भोपाल के रहवासी और विचारक भी अलग-अलग बंटे नजर आ रहे हैं।

read more: कोरोमंडल ट्रेन हादसे में 50 लोगों की मौत की खबर! PM मोदी और CM भूपेश बघेल और शिवराज सिंह ने जताया दुख

read more:  Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासेर बड़ा ट्रेन हादसा | हादसे में 132 से ज्यादा लोग घायल और 30 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर

 
Flowers