MP ministerial staff training: MP के मंत्रियों के स्टाफ की ट्रेनिंग शुरू

प्रदेश के मंत्रियों के निज सचिव और निज सहायकों को पढ़ाया जा रहा शिष्टाचार और अनुशासन का पाठ, जानिए क्यों?

MP ministerial staff training: प्रदेश के मंत्रियों के निज सचिव और निज सहायकों को पढ़ाया जा रहा शिष्टाचार और अनुशासन का पाठ, जानिए क्यों?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 11, 2022/5:40 pm IST

MP ministerial staff training: भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार के मंत्रियों के स्टाफ में तैनात निज सचिव और निज सहायकों को अब शिष्टाचार और अनुशासन का पाठ पढ़ाया जा रहा है। भोपाल के प्रशासन अकादमी में आज से  5 दिन की ट्रेनिंग में मंत्री स्टाफ को कार्यालय प्रबंधन और स्वयं के प्रबंधन पर ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के दौरान मंत्रियों के निजी सचिव- सहायकों को अच्छे बर्ताव का भी पाठ पढ़ाया जा रहा है। समय के प्रबंधन से लेकर मंत्री के बंगले पर आने वाली जनता से करने वाले व्यवहार और विभाग के कामकाज को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है। मंत्री के दफ्तर की व्यवस्था बनाने से लेकर मिलने वाली समस्याओं के समाधान को लेकर भी ट्रेंड किया जाएगा। साथ ही मंत्री के स्टाफ को बताया जाएगा कि जनता से कैसा व्यवहार करना है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

ये भी पढ़ें- नए संसद भवन के अशोक स्तंभ का हुआ अनावरण, तेजी से चल रहा बिल्डिंग का निर्माण कार्य

एक्सपर्टस देंगे ट्रेनिंग

MP ministerial staff training: प्रशासन अकादमी में चल रहे ट्रेनिंग कार्यक्रम का विषय कार्यालय प्रबंधन और स्वयं का प्रबंधन है। 15 जुलाई तक चलने वाली ट्रेनिंग में मंत्री स्टाफ के बर्ताव को लेकर मिली शिकायतों के बाद सुधार के गुर सिखाए जाएंगे। जिसमें एक्सपर्ट मंत्री स्टाफ को ट्रेंड कर उन्हें मंत्रियों को सही सलाह देने और उनके लिए मददगार बनाने के लिए ट्रेंड किया जाएगा। प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराधों  से बचने के लिए मंत्रियों को साइबर क्राइम से बचने के भी गुर सिखाये जा रहे है।

ये भी पढ़ें- 193 देशों में 164वें स्थान पर आई भारत की अर्थव्यव्स्था? सुब्रमण्यम स्वामी के ट्वीट पर PIB ने कही ये बात

सीएम ने दी थी दलालो से बचने की नसीहत

MP ministerial staff training: दरअसल इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रियों को यह नसीहत दे चुके हैं कि वह अपने स्टाफ में पीए-पीएस सोच समझ कर रखें। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को दलालों से सतर्क रहने की सलाह दी थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए दलाल सक्रिय हो जाते हैं। इनसे बच कर रहना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंत्रियों को अपने निज सचिव और सहायक को सोच समझ कर रखने की सलाह दी थी। यही वजह है कि अब मंत्रियों के स्टाफ को ट्रेंड किया जा रहा है। इन विषयों पर मंत्रियों के निज सचिव और निज सहायकों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

खबरे और भी हैं: देश दुनिया से जुड़ी बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक