Aahar Anudan Yojana: गाय के आहार अनुदान की राशि होगी दोगुनी, सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान... |will be increase amount of cow feed subsidy

Aahar Anudan Yojana: गाय के आहार अनुदान की राशि होगी दोगुनी, सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान…

will be increase amount of cow feed subsidy: गाय के आहार अनुदान की राशि होगी दोगुनी, सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2024 / 05:27 PM IST, Published Date : March 7, 2024/5:25 pm IST

will be increase amount of cow feed subsidy: भोपाल। मध्य प्रदेश को सीएम मोहन यादव ने कई बड़ी योजनाओं की सौगात दी है। वहीं राजधानी भोपाल में प्रदेश की गौशालाओं के बेहतर प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन हुआ है। सीएम मोहन यादव गौ रक्षा संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान करत हुए कहा कि गौ संवर्धन के लिए समिति बनाई जाएगी। इसमें राजस्व विभाग, नगरीय प्रशासन, धर्मस्व विभाग, पशुपालन, ग्रामीण विकास और वन विभाग के अधिकारी शामिल होंगे।

Read more: Maulana Shahabuddin Razvi Bareilvi: कौन हैं मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन? जिसके बयान पर मची सियासत में खलबली, बंद होंगे 13000 मदरसा! 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हम गौ शाला को आत्मनिर्भर बनाएंगे। अगली बरसात तक गौ माता को सूखे में बैठने की व्यवस्था सरकार करेगी। सड़क पर गाय नजर नहीं आएगी। ये वर्ष गौ वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। गाय के आहार अनुदान की राशि दोगुना करने का ऐलान भी सीएम यादव ने किया।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आगे कहा कि गौ-पालक ही गाय का महत्व समझता है। हमारे देश में गाय पालना, गौ-शाला चलाना पवित्र कार्य है। गौ-शाला संचालन से ज्यादा बेहतर काम यह है कि घर में ही गौ-पालन किया जाये। यदि पर्याप्त जगह है, तो गाय अवश्य पालें। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि उनके परिवार में भी गाय पालने की पुरानी परम्परा है। आज भी वयोवृद्ध पिता, बूढ़ी गायों की सेवा करते हैं। गाय को माँ स्वरूप मानते हैं।

Read more: Sagar Accident: ट्रक और बस की जोरदार टक्कर में 3 लोगों की दर्दनाक मौत, 42 यात्री घायल 

will be increase amount of cow feed subsidy: गौ-पालक परिवार यदि गाय के दूध का उपयोग करता है, तो सेवा में भी पीछे नहीं रहना चाहिये। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कृषि के साथ पशुपालन की परम्परा रही है। राज्य सरकार का प्रयास होगा कि गौ-वंश के सम्मान के साथ दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हो और गौ-शालाएं भी आत्मनिर्भर बनें। अन्य पशु अभयारणों से गौ-अभ्यारण भिन्न हैं। ये अभयारण गौ-विहार के रूप में विकसित हों, यह आवश्यक है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 

 
Flowers