MP Politics: महाकौशल से आगाज... क्या छिंदवाड़ा रखेगा लाज? या फिर कमलनाथ के गढ़ में इस बार भी कांग्रेस ही लहराएगी परचम? | MP Politics

MP Politics: महाकौशल से आगाज… क्या छिंदवाड़ा रखेगा लाज? या फिर कमलनाथ के गढ़ में इस बार भी कांग्रेस ही लहराएगी परचम?

MP Politics: महाकौशल से आगाज... क्या छिंदवाड़ा रखेगा लाज? इस बार कांग्रेस के इस किले में होगा बीजेपी का टक्कर...

Edited By :   Modified Date:  March 27, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : March 27, 2024/9:38 pm IST

MP Politics: भोपाल। मध्यप्रदेश में पहले चरण का लोकसभा चुनाव महाकौशल की सरज़मीं पर लड़ा जाना है। विधानसभा चुनाव में विराट जीत हासिल करने वाली बीजेपी को सबसे कड़ी टक्कर, महाकौशल में ही मिली थी और ऐसे आसार हैं कि लोकसभा चुनाव में भी महाकौशल में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। लेकिन बीजेपी के 400 पार और एमपी में मिशन-29 के बीच में छिंदवाड़ा लोकसभा की सीट आती है। तो बड़ा सवाल ये है कि क्या बीजेपी इस बार कांग्रेस के इस किले में सेंधमारी कर पाएगी? या फिर कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में इस बार भी कांग्रेस ही परचम लहराएगी।

Read more: Nora Fatehi Hot Photos: नोरा फतेही ने अंगड़ाई लेते हुए कराया हॉट फोटोशूट, देखें किलर लुक… 

एमपी में महाकौशल ही एक ऐसा इलाका है। जहां कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है। 2023 में हुए चुनाव की बात करें कि महाकौशल में जबलपुर लोकसभा क्षेत्र में ही बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया। जबकि मण्डला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में बीजेपी का प्रदर्शन औसत या फिर उससे खराब ही रहा है। जबलपुर लोकसभा सीट की बात करें उसमे आने वाली 8 विधानसभा सीटें में बीजेपी ने 7 और कांग्रेस ने 1सीट जीती। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट में आने वाली सातों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की। मण्डला लोकसभा सीट में आने वाली 8 सीट में 5 सीट पर कांग्रेस और 3 सीट बीजेपी ने जीत हासिल की। और बालाघाट लोकसभा सीट में आने वाली 8 सीट में 4 सीट पर कांग्रेस और 4 सीट बीजेपी ने जीत हासिल की।

Read more: PM Kisan Yojana 17th Kist Update: इन किसानों को नहीं मिलेगा PM Kisan की 17वीं किस्त का लाभ, जानें वजह…

MP Politics: ये आंकड़े बताते हैं कि महाकोशल में चुनावी मुकाबला कतई एकतरफा नहीं होना है। यही वजह है कि कांग्रेस और भाजपा दोनों मुख्य पार्टियों के दिग्गज यहां ज़ोर लगा रहे हैं। कांग्रेस का दावा है कि इस बार नतीजे उनके पक्ष मे आएंगे। बहरहाल आंकड़ों के लिहाज से कांग्रेस महाकोशल की छिंदवाड़ा और मण्डला लोकसभा सीट पर अपनी दावेदारी मजबूत मान रही है तो भाजपा मिशन 29 में महाकोशल में भी क्लीन स्वीप का दावा कर रही हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers