Chambal Expressway construction work has started

चंबल एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य की हो चुकी है शुरुआत, लेकिन तय समय पर पूरा नहीं हो रहा काम

चंबल एक्सप्रेस वे निर्माण कार्य की हो चुकी है शुरुआत, लेकिन तय समय पर पूरा नहीं हो रहा काम! Chambal Expressway construction work has started

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 2, 2022/12:00 am IST

ग्वालियर: Chambal Expressway Development चंबल क्षेत्र में विकास के लिए चंबल एक्सप्रेस वे बनाए जाने की शुरुआत की गई, लेकिन तय समय सीमा पर काम पूरा नहीं हो रहा है। क्योंकि जमीन अधिग्रहण का काम पूरा नहीं हो सका है, जिसके चलते अभी भी चंबल एक्सप्रेस-वे के पूरे होने पर संशय बना हुआ है। इसी को लेकर कांग्रेस नेता बीजेपी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं, वहीं बीजेपी और जिला प्रशासन जल्द से जल्द इस काम को पूरे करने के दावे कर रही हैं।

Read More: पुलिस के हत्थे चढ़े मास्टरमाइंड इमरान सहित तीन आतंकी, सीरियल बम ब्लास्ट की कर रहे थे तैयारी

Chambal Expressway  मुरैना, भिंड, श्योपुर क्षेत्र में चंबल किनारे चंबल एक्सप्रेस-वे बनाकर क्षेत्र के विकास को नया आयाम देने का काम किया जा रहा है। लेकिन किसानों की जमीन अधिग्रहण के विरोध के चलते ये काम लटका हुआ है। कांग्रेस की मानें तो बीजेपी सरकार जनता को झूठे वादे कर विकास के सपने दिखाती है। यही वजह है कि चंबल एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन अधिग्रहण का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर भी इस ओर कोई रुचि नहीं ले रहे हैं, अभी तक तीनों जिले के कलेक्टर किसानों की जमीन अधिग्रहण नहीं कर पाए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बड़े नेताओं की बात अधिकारी नहीं सुनते।

Read More: कोयले की कमी के चलते बंद होने के कगार पर प्रदेश के कई उद्योग, कौन है कोयला संकट का जिम्मेदार?

बीजेपी नेताओं की माने तो चंबल एक्सप्रेस का काम लगातार जारी है और जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों से बात चल रही है। किसानों को जमीन के बदले जमीन और मुआवजा दिए जाने का भी प्रावधान सरकार ने किया है, जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर चंबल एक्सप्रेस वे को पूरा किया जाएगा। वहीं इसमें आ रही परेशानियों को लेकर आला नेताओं से भी चर्चा कर इस काम को पूरा किया जाएगा। बीजेपी नेता रघुराज कंसाना की मानें तो वो ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर इसे लेकर चर्चा करेंगे।

Read More: कालीचरण महाराज को मिली जमानत, महात्मा गांधी को लेकर आपत्तिजनक बयान देने का है आरोप

वहीं अधिकारियों की मानें तो 60 से 70% जमीन अभिकरण का काम पूरा किया जा चुका है। किसानों से लगातार बातचीत जारी है और जल्द ही अब जमीन अधिग्रहण के काम को पूरा कर चंबल एक्सप्रेस वे के कार्य को पूरा कराया जाएगा। दावे और वादे कई हैं, लेकिन किसानों से जमीन अधिग्रहण कब तक पूरा होगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है। ऐसे में चंबल एक्सप्रेस-वे का काम कब पूरा होगा? ये देखने वाली बात होगी।

Read More: बीजेपी का दलित प्लान…कांग्रेस का सुस्त अभियान! मिशन 2023 की तैयारी में पिछड़ती नजर आ रही कांग्रेस