Bageshwar dham shadi

इधर विवादों में घिरे बाबा, उधर बागेश्वर धाम पर चल रही शादी की तैयारियां, जानें किसका सजने जा रहा शहरा

Bageshwar dham shadi: घर में टॉयलेट है, दूल्हे के खिलाफ कोई केस तो नहीं, Bageshwar Dham में शादी की तैयारी

Edited By :   Modified Date:  January 21, 2023 / 11:09 AM IST, Published Date : January 21, 2023/11:08 am IST

Bageshwar dham shadi: छतरपुर। इन दिनों छतरपुर के बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री सुर्खियों में बने हुए है। इधर बागेश्वर धाम पर शादी की जोरों-शोरों से तैयारियां चल रहीं है। जिसके बाद सभी के मन में ये जानने की जिज्ञासा है कि आखिर किसके सिर शहरा सजने वाला है। दरअसल हर साल की तरह इस साल भी बागेश्वर धाम पर सामूहिक विवाह होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां जोरो से चल रही है।

शिवरात्रि पर होगा आयोजन

Bageshwar dham shadi: अगले महीने आने वाली 18 फरवरी को शिवरात्रि के मौके पर बागेश्वर धाम में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित हो रहा है। इसमें 121 गरीब कन्याओं की शादी होगी। दुल्हन के साथ दूल्हे के चयन के लिए भी सर्वे किया जा रहा है। दुल्हन की घर की आर्थिक हालत के साथ दूल्हे के कैरेक्टर तक की जांच की जा रही है।

घर-घर जाकर कर रहे सर्वे

Bageshwar dham shadi: महाशिवरात्रि पर होने वाले पर सामूहिक विवाह समारोह में पंडित धीरेंद्र शास्त्री भी मौजूद रहेंगे। शादी के लिए योग्य दूल्हा-दुल्हनों के चयन के लिए बीपीएल की तरह सर्वे कराया जा रहा है। बागेश्वर धाम के कार्यकर्ता घर-घर जाकर उनके परिवारों की स्थिति की जांच कर रहे हैं। कार्यकर्ता यह पता कर रहे हैं कि शादी के लिए आवेदन करने वाले अभिभावक के घर की हालत कैसी है? उनकी आमदनी कितनी है? घर में क्या सुविधाएं मौजूद हैं?

चयन प्रक्रिया बहुत कठिन

Bageshwar dham shadi: वर-वधु की उम्र जानने के लिए उनके शैक्षणिक प्रमाण-पत्र देखे जा रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि भावी दूल्हे के घर में टॉयलेट है या नहीं, यह जानकारी भी ली जा रही है। बागेश्वर धाम के सामूहिक विवाह समारोह में चयन के लिए योग्यताएं काफी कड़ी हैं। आर्थिक रूप से संपन्न घरों के वर-वधु इसके लिए पात्र नहीं होते। जो परिवार अपनी बेटी का विवाह कर पाने में सक्षम है, उसका आवेदन मंजूर नहीं होता।

दुल्हन के चयन के लिए ये जरूरी

Bageshwar dham shadi: बागेश्वर धाम के निर्धारित मापदंडों के अनुसार सामूहिक विवाह समारोह में चयन के लिए दुल्हन की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हो और कच्चा मकान हो। कन्या का पिता या परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हो या किसी प्रकार की अपंगता के चलते काम कर पाने में असमर्थ हो। कन्या के माता या पिता का निधन हो गया हो, तब उनका आवेदन स्वीकार किया जाता है।

दूल्हे के कैरेक्टर की जांच

Bageshwar dham shadi: दुल्हन की तरह भावी दूल्हे के लिए भी मापदंड तय किए गए हैं। दूल्हे की आयु 21 साल से अधिक होना जरूरी है। वह किसी तरह का नशा नहीं करता हो। दूल्हे या उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं हो। घर में टॉयलेट होना भी अनिवार्य शर्त है। जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी चयन समिति की रिपोर्ट के आधार पर आवेदकों का चयन करेगी। चयनित दूल्हा-दुल्हन के परिवारों को 30 जनवरी के पहले सूचना दे दी जाएगी, ताकि वे विवाह की तैयारी कर सकें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें