MP Cooperative Elections

MP Cooperative Elections: एमपी में सहकारिता चुनाव का ऐलान, 10 मार्च से पहले चुनाव कराना जरूरी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

MP Cooperative Elections एक दशक बाद मप्र में होंगे सहकारिता चुनाव,राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी ने सहकारिता चुनाव का एलान किया

Edited By :   Modified Date:  December 23, 2023 / 02:52 PM IST, Published Date : December 23, 2023/2:52 pm IST

MP Cooperative Elections: भोपाल। मध्य प्रदेश में एक दशक बाद सहकारिता चुनाव होने जा रहें है। इस संबंध में हाईकोर्ट ने आदेश जारी किया है। सहकारिता के साथ प्रदेश की 4 हजार 531 प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं में भी चुनाव होंगे। सहकारिता के चुनाव चार चरणों में पूरे होंगे। हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि ये चुनाव आगामी लोकसभा 2024 चुनाव से पहले पूरे किए जाए।

हाईकोर्ट ने दिया आदेश

MP Cooperative Elections: मप्र राज्य सहकारी निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने अपने आदेश में कहा है कि सहकारिता के चुनाव लोकसभा चुनावों के पहले पूरे हो जाए। इस संबंध में अतिरिक्त महाधिवक्ता ने मुख्य सचिव को इस आदेश के बारे में बताया है। आदेश के अनुसार 10 मार्च 2024 के पह प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं के चुनाव कराया जाना आवश्यक होगा। इसे देखते हुए सहकारी समितियों के चार चरणों में निर्वाचन कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है।

प्रदेश में 4531 प्राथमिक कृषि साख संस्थाएं

MP Cooperative Elections: बता दें कि प्रदेश में सहकारी सोसायटी अधिनियम 1960 का प्रावधान जिसके तहत ही सहकारी संस्थाओं के चुनाव होते हैं। प्रदेश में लगभग 4531 प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाएं हैं। इन संस्थाओं में चुनाव न होने से ज्यादातर में संस्थाओं फिलहाल प्रशासक कार्यरत हैं। क्योंकि लगभग चार साल से इन संस्थाओं में चुनाव नहीं हुए हैं।

ये भी पढ़ें- Indore News: 12 साल के बच्चे ने फांसी लगाकर की अत्महत्या, मृतक का आज था साइंस का पेपर

ये भी पढ़ें- RGPV Ragging News: रैगिंग को लेकर भोपाल की इस यूनिवर्सिटी में दो गुटों में संघर्ष, 20 छात्रों को नोटिस जारी

mp by ishare digital on Scribd

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers