Counting countdown: मतगणना का काउंटडाउन शुरू

मतगणना का काउंटडाउन शुरू, महापौर और पार्षदों की किस्मत का होगा फैसला, जानें डिटेल्स

Counting countdown: मतगणना का काउंटडाउन शुरू, महापौर और पार्षदों की किस्मत का होगा फैसला, जानें डिटेल्स, सभी 85 वार्डों के मतगणना एकसाथ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 16, 2022/9:59 am IST

Counting countdown: भोपाल।  6 जुलाई को हुए मतदान की मतगणना कल 17 जुलाई होगी। जिसमें जिले के 8 महापौर और 398 पार्षद उम्मीदवारों के भाग्योदय होगा। रविवार सुबह 9 बजे डाक मतपत्रों के साथ काउंटिंग शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की गणना शुरु की जाएगी। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार सभी 85 वार्डों के 2061 मतदान केंद्रों की काउंटिंग एक साथ शुरु की जाएगी। ऐसा करने से कम मतदान केंद्र वाले वार्डो का रिजल्ट पहले आएगा। इसे लेकर कलेक्टर अविनाश लवानिया ने राजनैतिक दलों और प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के साथ आज बैठक करेंगे। बता दें कल भोपाल समेत 133 नगरीय निकायों काे परिणाम आएंगे, जिसमें 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका, 86 नगर पंचायत शामिल है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

ये भी पढ़ें- नौसेना का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, 14 लोगों की दर्दनाक मौत

महापौर और प्रत्याशियों की एक साथ होगी गिनती

Counting countdown: पुरानी जेल स्थित मतगणना केंद्र पर सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। यहाम सबसे पहले डाल मतपत्रों की गिनती की जाएगी। पार्षदों और महापौर के प्रत्याशियों की गिनती एक साथ शुरू होगी। पार्षदों की ईवीएम मशीन से गिनती एक से दो राउंड में पूरी की जाएगी। तो वहीं महापौर के लिए कम से कम 13 और 24 राउंड होंगे। इसके लिए 133 टेबल लगाई गई हैं।

ये भी पढ़ें- फटी रह गई पिता की आंखे, जब कमरे में प्रेमी संग आपत्तिजनक स्थिति में मिली बेटी….

सभी के लिए एक ही आदेश

Counting countdown: आयोग ने प्रदेशभर के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों कहा है कि निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी और उसके निर्वाचन अभिकर्ता के मतगणना स्थल पर प्रवेश के दौरान जांच की जाए। यदि कोई अभ्यर्थी या उसका निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता मतगणना स्थल पर मोबाइल लाता है तो उसे प्रवेश न दिया जाए। इस संबंध में सभी अभ्यर्थियों और मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को पूर्व में अवगत करा दिया जाए।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में कम से कम 20 वाहनों के आपस में टकराने से पांच लोगों की मौत

मोबाइल फोन रहेगा प्रतिबंध

Counting countdown: मतगणना के दौरान मीडिया कर्मी मतगणना भवन के पास बने मीडिया कक्ष तक ही वे मोबाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि मतगणना कक्ष में मोबाइल को प्रतिबंधित किया गया है। इससे पहले आयोग ने मीडियाकर्मियों के मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिसे लेकर काफी बवाल हुआ। इसके बाद आयोग ने अपने निर्देश में संशोधन करते हुए पूर्ववत व्यवस्था लागू कर दी। आयोग का कहना था कि मतगणना के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग मतगणना में बाधक होने के साथ ही गोपनीयता भंग होने की आशंका रहती है। इस वजह से मतगणना भवन के साथ परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया। इसमें पत्रकारगण भी शामिल हैं। निर्वाचन पर्यवेक्षण के लिए आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे जिससे वे आयोग से सम्पर्क में बने रहें।

खबरे और भी हैं: देश दुनिया से जुड़ी बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक