'Disunity' before the election battle.. all the stalwarts angry?

Lok Sabha Election 2024 : चुनावी जंग से पहले ‘फूट’.. दिग्गज सारे गए रुठ? विधानसभा की हार से नहीं उबर पा रहे कांग्रेस नेता

Lok Sabha Election 2024 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली अप्रत्याशित हार से कांग्रेस के नेता अब तक उबर नहीं पा रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 3, 2024 / 10:58 PM IST, Published Date : February 3, 2024/10:55 pm IST

भोपाल : Lok Sabha Election 2024 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली अप्रत्याशित हार से कांग्रेस के नेता अब तक उबर नहीं पा रहे हैं। लोकसभा चुनाव के जंग में जिन क्षत्रपों को मोर्चे पर मुकाबला करना है वो ही जनता के सामने जाकर चुनाव लड़ने से कतरा रहे हैं। पार्टी चाहती है कि प्रदेश की 29 सीटों में से 15 सीटों पर अनुभवी दिग्गजों को चुनाव लड़वाया जाए, लेकिन दिग्गज खुद कश्मकश में हैं। उधर पूर्व सीएम कमलनाथ ने ये कहकर नई बहस को जन्म दे दिया है कि ‘सभी स्वतंत्र हैं, कोई पार्टी से बंधा नहीं है’। अब कमलनाथ के बयान के मायने क्या हैं, क्या वाकई कांग्रेस के दिग्गजों को हार का डर सता रहा है?। क्या लोकसभा चुनाव में नए चेहरों के साथ कांग्रेस मैदान में उतरेगी?

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा का रण, ‘प्रभार’ का समीकरण? क्या मंत्रियों को प्रभार देने का है कोई अन्य मायने

Lok Sabha Election 2024 :  पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष , पूर्व नेता प्रतिपक्ष, पूर्व मंत्री .प्रदेश स्तर के इन नेताओं के बयान कांग्रेस में लोकसभा चुनाव को लेकर उस संकट को साफ जाहिर कर रहे है जिससे पार्टी भोपाल से दिल्ली तक जूझ रही है। विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद उम्मीद की जा रही थी कि पार्टी के ये बड़े नेता संगठन को मजबूत करने के लिए खुद मैदान में उतरेंगे और अपनी तरफ से लोकसभा में उतरने की बात कहेंगे लेकिन यहां तो बिल्कुल उसके उलट तस्वीर हैं। वैसे स्क्रीनिंग कमेटी और प्रभारियों की बैठक के बाद साफ कर दिया गया कि 29 में से 15 सीटों पर दिग्गजों को ही चुनाव लड़ना होगा।

वीजिस वक्त भोपाल में बैठक शुरु होने वाली थी एक बम कमलनाथ ने छिंदवाड़ा पहुंचते ही फोड़ा, चार दिन के दौरे पर छिंदवाड़ा पहुंचे कमलनाथ ने कहा कि कोई पार्टी से बंधा नहीं है,सब स्वतंत्र है। कमलनाथ का ये बयान उस वक्त आया जब सियासी अखाड़े में उनके बीजेपी ज्वाइन करने की अटकलें लग रही है।वैसे मामला बढ़ता देख कांग्रेस के तमाम विधायक सफाई देने में जुट गए। किसी ने उनके बीजेपी ज्वाइन करने की खबरों को साजिश कहा तो किसी ने उसे सही भी ठहराया ।

अब बीजेपी की हालत देखिए वहां भी हाल ठीक नहीं है। आज के तूफानी कार्यक्रम में तमाम बड़े नेताओं ने क्लस्टर इंचार्ज, लोकसभा विस्तारक, प्रभारी, संयोजक, न्यू ज्वाइनिंग टोली की बैठक की लेकिन खत्म होने से पहले ही ऐसा फैसला लिया जिससे साबित हो गया कि पार्टी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं है । पार्ट ने अब हर क्लस्टर इंचार्ज उस इलाके से बाहर के व्यक्ति को बनाया है। यानि ये माना जाए कि पार्टी ने पहले जो क्लस्टर्स बांटे है वो सही नहीं थे, वैसे पार्टी को बेहद ही सावधानी से हर कदम चल रही है और पार्टी सभी 29 सीटें जितने का भरोसा पाले हुए है।

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने की संयोजक, सह संयोजक और प्रभारियों की घोषणा, देखें लिस्ट 

Lok Sabha Election 2024 :  400 पार का नारा लेकर मैदान में उतरी बीजेपी की बड़ी बैठक इसी महीने में दिल्ली में होने वाली जिसमें हर राज्य से नेता वहां एक साथ चर्चा करेंगे जिसके बाद बीजेपी फुल ऑन होने की संभावना है जबकि कांग्रेस नेता छोटे छोटे दौरे करके जनता का मन टटोल रही अलावा इसके न्याय यात्रा में भी पार्टी की काफी ताकत लगी हुई। ये चुनाव बीजेपी के लिए सरकार बनाने से भी ज्यादा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि उनकी सरकार बनती है तो लगातार 3 बार प्रधानमंत्री बनने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे ।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers