इंदौर में खुला एकीकृत हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म 'एका केयर', डिजिटलीकरण का लाभ देने मरीज और डॉक्टर दोनों को मुहैया कराएगा सेवाएं |

इंदौर में खुला एकीकृत हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म ‘एका केयर’, डिजिटलीकरण का लाभ देने मरीज और डॉक्टर दोनों को मुहैया कराएगा सेवाएं

स्वास्थ्य क्षेत्र से जोड़ने वाला प्लेटफॉर्म एका केयर ने अब मध्य प्रदेश में भी अपनी उपस्थिति बना ली है और इंदौर में इसे शुरू किया गया है। एका केयर लोगों को डिजिटलीकरण का लाभ पहुंचाने के लिए मरीजों को डॉक्टरों को सेवाएं मुहैया कराएगा।

: , January 14, 2022 / 02:35 PM IST

‘Eka Care’ an integrated healthcare platform

इंदौर, 10 जनवरी, 2022: स्वास्थ्य क्षेत्र से जोड़ने वाला प्लेटफॉर्म एका केयर ने अब मध्य प्रदेश में भी अपनी उपस्थिति बना ली है और इंदौर में इसे शुरू किया गया है। एका केयर लोगों को डिजिटलीकरण का लाभ पहुंचाने के लिए मरीजों को डॉक्टरों को सेवाएं मुहैया कराएगा। एका केयर के सीईओ और संस्थापक विकल्प साहनी ने कहा, इसे लेकर हमने इंदौर के डॉक्टरों में जबर्दस्त उत्साह देखा है। उन्होंने हमारे संपूर्ण समाधन को खुले दिल से स्वीकार किया है और इसका पूर्ण रूप से इस्तेमाल करने लगे हैं।

उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत हमने क्लिनिकों में टैब उपलब्ध कराए हैं जिससे परामर्श के दौरान डॉक्टरों का कम से कम 70 फीसदी समय बच रहा है। हमने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर नि:शुल्क मार्केटिंग कैंपेन के संचालन और प्रबंधन के जरिये शहर में डॉक्टरों की पहुंच का दायरा बढ़ाया है। हमारी टीम गूगल पर भी डॉक्टरों की सूची बढ़ाने के लिए काम किया है।

read more: बड़ी खबर: प्रदेश भर के सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद, कोरोना के कारण सीएम ने किया ऐलान
इंदौर एक उभरता शहर है और हम यहां इस तिमाही में एका केयर नेटवर्क के साथ लगभग 50 डॉक्टरों को जोड़ने का लक्ष्य रखते है जबकि साल के अंत तक 200 डॉक्टरों को जोड़ने की योजना है। हमने इंदौर को डिजिटल केंद्र बनाने और डॉक्टरों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की योजना बनाई है।

एका केयर आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन (एबीडीएम) के तहत स्वास्थ्य आईडी बनाने वाला पहला निजी हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म है। हेल्थ आईडी बनने से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच किसी व्यक्ति की पहचान प्रक्रिया सुनिश्चित होगी। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि तैयार मेडिकल रिकॉर्ड सही व्यक्ति को मिल सके या व्यक्ति की जायज सहमति के जरिये स्वास्थ्य सूचना उपयोगकर्ता इसे हासिल कर सके। किसी व्यक्ति को हेल्थ आईडी जारी करने के लिए एका केयर को उसकी वास्तविक स्थिति और संपर्क ब्योरा हासिल करने की जरूरत होगी और फिर वह इसे एबीडीएम प्रणाली को जारी कर सकेगा। आईडी का इस्तेमाल व्यक्तियों की खास पहचान के लिए होगा जिसमें कई प्रणालियों और अंशधारकों के बीच उनकी पहचान सुनिश्चितता और उनका तथा उनके परिवार के स्वास्थ्य रिकॉर्ड दर्ज होंगे।

read more:अब तक योगी सरकार के 15 विधायकों ने दिया इस्तीफा, स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई आज साइकिल में होंगे सवार
दिसंबर 2020 में स्थापित एका केयर बेहतर स्वास्थ्य परिणाम देने के लिए डॉक्टरों और मरीजों के बीच डिजिटल रूप से सक्षम और कनेक्टेड स्वास्थ्य तालमेल बनाने के इरादे से बनाया गया है।
12 भाषाओं में उपलब्ध यह प्लेटफॉर्म प्रत्येक भारतीय परिवार को कई तरह के स्वास्थ्य प्रोफाइल बनाने की सुविधा देता है जिसमें बच्चों का टीकाकरण चार्ट, उपलब्धियां, डॉक्टरी पर्ची, लैब रिपोर्ट, स्कैन आदि जैसे स्वास्थ्य रिकॉर्ड रखे जा सकते हैं। अब तक दस लाख लोग एका केयर को डाउनलोड कर चुके हैं जिससे वे स्वास्थ्यकर्मियों के साथ अपने रिकॉर्ड साझा कर सकते हैं। इसकी एक खास विशेषता लक्षण चेकर है जिससे डॉक्टर मरीजों की डायग्नोसिस प्रभावी और सटीक तरीके से करते हुए उनकी चिकित्सा स्थिति जान सकते हैं और मरीजों की रिपोर्टिंग क्षमताएं भी बढ़ सकती हैं।

read more: कभी पोर्न फिल्मों में चर्चित थीं ये खूबसूरत हसीनाएं, अब बॉलीवुड और मॉडलिंग में मचा रहीं तहलका
एका केयर पर प्रैक्टिस करने वाली ऑब्सटेट्रिक्स और गायनकोलॉजिस्ट डॉ. मनीला जैन कौशल बताती हैं, एका केयर का इस्तेमाल करते हुए मैं अपने मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति और बीमारियों के बारे में जानने के लिए ज्यादा समय दे पाती हूं ताकि उन्हें बेहतर इलाज मिल सके। मेरी क्लिनिक में उपलब्ध यह स्व-मूल्यांकन मॉड्यूल आधुनिक है और मरीज की सेहत के बारे में यह मुझे विस्तृत जानकारी देता है। मैं यह भी देख सकती हूं कि मेरे सोशल मीडिया प्रोफाइल की पहुंच सर्वाधिक हो गई है।

स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एका केयर एक संपूर्ण सुरक्षित प्लेटफॉर्म है जो डॉक्टरों और मरीजों दोनों के लिए बेहतर ट्रैकिंग और रिपोर्टिंग परिणाम देता है। इस प्लेटफॉर्म पर एप्यांटमेंट प्रबंधन, डॉक्टरों-मरीजों के बीच निर्बाध संवाद की सुविधा है। एआई पर तैयार डिजिटल पर्ची में कम गलतियों की गुंजाइश रहती है और पर्ची की क्वालिटी भी अच्छी रहती है, वहीं इसमें एकीकृत भुगतान और उच्च स्तरीय क्लिनिक और टेलीमिडिसिन समाधान मौजूद हैं। डॉक्टरों को नियमित रूप से मरीजों के साथ संवाद जारी रखने के लिए उनके डाटा का संपूर्ण विश्लेषण कर समझने की क्षमता प्रदान करते हुए एका केयर हर सुविधा से लैस है।

 

#HarGharTiranga