मिशन 2023 की चुनावी तैयारी! किसके अभियान में ज्यादा दम? एक दूसरे के अभियान को फ्लॉप बता रहे भाजपा-कांग्रेस

प्रदेश में 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं..बीजेपी और कांग्रेस दोनों इस कवायद में जुटे हैं कि...चुनाव से पहले संगठन को मजबूत कर पार्टी का वोट परसेंट बढ़ाया जाए..इसके लिए दोनों अलग-अलग अभियान भी चला रहे है..

मिशन 2023 की चुनावी तैयारी! किसके अभियान में ज्यादा दम? एक दूसरे के अभियान को फ्लॉप बता रहे भाजपा-कांग्रेस

bjp vs congress mission 2023

Modified Date: November 29, 2022 / 07:51 pm IST
Published Date: February 5, 2022 11:11 pm IST

भोपाल। प्रदेश में 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं..बीजेपी और कांग्रेस दोनों इस कवायद में जुटे हैं कि…चुनाव से पहले संगठन को मजबूत कर पार्टी का वोट परसेंट बढ़ाया जाए..इसके लिए दोनों अलग-अलग अभियान भी चला रहे है… बीजेपी जहां बूथ विस्तारक अभियान के जरिए 95 फीसदी बूथों को डिजिटलाइज करने का दावा कर रही है..तो कांग्रेस भी 65 हजार बूथों पर पकड़ बनाने घर-घर दस्तक दे रही है..हालांकि दोनों एक दूसरे के अभियान को फ्लॉप भी बता रहे हैं। अब सवाल ये है कि…क्या इन अभियानों से मिशन 2023 की दोनों ही पार्टियों की तैयारियां परखी जा सकती हैं..?

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मध्यप्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस अपने-अपने संगठन को कसने की कवायदों में जुटी हैं..दोनों दल जानते है कि जीत का रास्ता बूथ से ही निकलता है.. लिहाजा चुनावी शंखनाद से पहले ही दोनों पार्टियां बूथ को मजबूत करने पर जोर दे रही है.. हमेशा से संगठन को तरजीह देने वाली बीजेपी ने इसी कवायद में बड़ा अभियान चलाया… पहले 20 से 30 जनवरी और फिर 5 फरवरी तक चलाए गए बीजेपी के बूथ विस्तारक अभियान का समापन जबलपुर में हो गया. अभियान का मकसद हर बूथ पर 10 दिनों तक रोज़ 10 घंटे यानि 100 घंटों का वक्त देना था और विस्तारक बने पार्टी पदाधिकारियों-कार्यकर्ताओं के जरिए बूथ को डिजिटल बनाना था.. बूथ का पूरा डेटा पार्टी के संगठन एप के जरिए ऑनलाईन करना था ताकि किसी भी बूथ ही पूरी जानकारी देश के किसी भी कोने से एक क्लिक पर हासिल कर ली जाए…पार्टी के तमाम दिग्गज नेताओं के साथ पार्टी पदाधिकारियों ने बढ़ चढ़ कर इस अभियान में हिस्सा लिया.. अभियान के समापन के मौके पर प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने दावा किया कि उनका अभियान सफल रहा …

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बीजेपी भले अपने अभियान को सफल करार दे रही है लेकिन कांग्रेस ने बीजेपी के बूथ विस्तारक अभियान को महाफ्लॉप करार दे दिया…कांग्रेस के मुताबिक बीजेपी के किसी भी नेता ने दावे के मुताबिक किसी भी बूथ पर 100 घण्टे नहीं बिताए… और ग़र हिम्मत हो तो पार्टी अपने हर बड़े नेता के 100 घण्टों का हिसाब सार्वजनिक करके देख ले.. जिसपर वीडी शर्मा ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस का घर-घर चलो अभियान सिर्फ सोनिया-राहुल के एक घर में जाकर सिमट गया..इसलिए उसके नेता बयानाबाजी कर रहे हैं…

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2018 के विधानसभा चुनाव में कांटे के मुकाबले में कांग्रेस सरकार बनाने में तो कामयाब हुई थी.. लेकिन बाद में कांग्रेस में पड़ी फूट का फायदा उठाकर बीजपी दोबारा सत्ता में आसिन हुई थी.. अब जब चुनाव में 18 महीने का वक्त है.तो अपने-अपने संगठन को मजबूत करके बीजेपी और कांग्रेस चुनावी तैयारियों में लीड लेना चाहती हैं… हालांकि देखना होगा कि पार्टियों की ये पढ़ाई चुनावी परीक्षा में कितनी काम आती है….


लेखक के बारे में

डॉ.अनिल शुक्ला, 2019 से CG-MP के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल IBC24 के डिजिटल ​डिपार्टमेंट में Senior Associate Producer हैं। 2024 में महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय से Journalism and Mass Communication विषय में Ph.D अवॉर्ड हो चुके हैं। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा से M.Phil और कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर से M.sc (EM) में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। जहां प्रावीण्य सूची में प्रथम आने के लिए तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा के हाथों गोल्ड मेडल प्राप्त किया। इन्होंने गुरूघासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर से हिंदी साहित्य में एम.ए किया। इनके अलावा PGDJMC और PGDRD एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी किया। डॉ.अनिल शुक्ला ने मीडिया एवं जनसंचार से संबंधित दर्जन भर से अधिक कार्यशाला, सेमीनार, मीडिया संगो​ष्ठी में सहभागिता की। इनके तमाम प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं में लेख और शोध पत्र प्रकाशित हैं। डॉ.अनिल शुक्ला को रिपोर्टर, एंकर और कंटेट राइटर के बतौर मीडिया के क्षेत्र में काम करने का 15 वर्ष से अधिक का अनुभव है। इस पर मेल आईडी पर संपर्क करें anilshuklamedia@gmail.com