Female cheetah gives birth to three cubs in Kuno National Park

Kuno National Park : कूनो नेशनल पार्क में चीतों का बढ़ा कुटुंब, मादा चीता आशा ने दिए तीन शावकों को जन्म, सीएम ने कही ये बात..

Female cheetah gives birth to three cubs in Kuno National Park: मादा चीता आशा ने कूनो पार्क में तीन शावकों को जन्म दिया है।

Edited By :   Modified Date:  January 3, 2024 / 07:09 PM IST, Published Date : January 3, 2024/7:09 pm IST

Female cheetah gives birth to three cubs in Kuno National Park : श्योपुर। नए साल के शुरुआत में मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से खुशखबरी आई है। यहां मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया है। मादा चीता आशा ने कूनो पार्क में तीन शावकों को जन्म दिया है। तीनों शावक अभी स्वस्थ बताए जा रहे हैं। कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर, 2022 को 8 चीते लाए गए थे। यह सभी चीते नामीबिया से लाए गए थे। मादा चीता आशा उन्ही में से एक है।

 

Female cheetah gives birth to three cubs in Kuno National Park : अब यहां चीतों और शावकों की कुल संख्या 18 हो गई है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कूनो नेशनल पार्क में जन्में चीते के तीनों शावकों का एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें तीनों शावक स्वस्थ नजर आ रहे हैं और उन्हें चहलकदमी करते भी देखा जा सकता है।

read more: Ayodhya Ram Mandir Update : ई-व्हीकल परिवहन सुविधा से लैस हुई रामलला की नगरी, श्रद्धालु आराम से कर सकेंगे अयोध्या के दर्शन, जानें कितना लगेगा चार्ज.. 

शावकों के जन्म पर सीएम मोहन यादव की प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबियाई मादा चीता आशा द्वारा तीन शावकों के जन्म पर हर्ष व्यक्त करते हुए चीता परियोजना से जुड़े लोगों, वन्य जीव प्रेमियों और नागरिकों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि एक समय था जब एशिया की धरती से चीता समाप्त हो गया था। आज तीन नन्हें मुन्ने चीता शावकों ने जन्म लिया है। यह विश्व की विशेष घटना है।

 

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कूनो नेशनल पार्क में चीता परियोजना की सफलता इन तीन शावकों के जन्म से स्थापित होती है। इसकी परिकल्पना प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने पारिस्थितिकी संतुलन के उद्देश्य से की थी। मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि यह परिकल्पना साकार होते हुए देखना रोमान्चकारी है। चीता परियोजना में सभी स्तर के अधिकारियों-कर्मचारियों और विशेषज्ञों ने परिश्रम से कार्य किया है। तीन शावकों का जन्म इस परियोजना की सार्थकता को बढ़ाएगा।

 

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें