Gold mine found in singrauli: प्रदेश के इस जिले में मिली सोने की खदान, जल्द की जाएगी नीलामी, सही हुआ 'मेरे देश की धरती सोना उगले' वाला गाना |

Gold mine found in singrauli: प्रदेश के इस जिले में मिली सोने की खदान, जल्द की जाएगी नीलामी, सही हुआ ‘मेरे देश की धरती सोना उगले’ वाला गाना

Gold mine found in singrauli: सिंगरौली के गुरहर पर्वत पर मिली सोने की खदान में खुदाई करने पर एक टन पत्थर से 1.03 ग्राम सोना मिलेगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : November 4, 2022/12:24 pm IST

Gold mine found in singrauli: सिंगरौली। मध्यप्रदेश के सिंगरौली में अब धरती सोना उगलने वाली है। दरअसल, एमपी सरकार ने सिंगरौली जिले के गुरहर पहाड़ में मौजूद ‘स्वर्ण भंडार से सोना निकालने के लिए नीलामी करने का फैसला किया है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के एक सर्वेक्षण के अनुसार, सिंगरौली जिले में जमीन के अंदर 7.29 मिलियन टन सोने के अयस्क मौजूद हैं।

read more: जहां मचाया उत्पात, उसी इलाके में निकला गुंडों का जुलूस | इंदौर के बाणगंगा थाना इलाके का मामला

सिंगरौली के गुरहर पर्वत पर मिली सोने की खदान में खुदाई करने पर एक टन पत्थर से 1.03 ग्राम सोना मिलेगा। यह खदान कुल 149.30 हेक्टेयर में फैली हुई है। इस चट्टानी भूमि क्षेत्र में पिछले दो वर्षों से सोने की खोज की जा रहा थी। भारत सरकार के भूवैज्ञानिकों की भी इसके लिए मदद ली गई है।

read more: Sarkari Naukari: सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, मिलेगी आकर्षक सैलेरी

वहीं मध्य प्रदेश के सतना जिले में पहरी, भाटिया और रेवरा की चूना पत्थर खदानों, रीवा के चोरगड़ी पुरैना और दमोह के सुखा सतपारा की खदानों की नीलामी की जाएगी। इसी प्रकार खरगोन के नंदिया लोहारपुरा, बालाघाट के बरबुडा और सिवनी के धोबितोला की मैगनीज खदानों की नीलामी के लिए निविदाएं आमंत्रित की गईं हैं।