High court hearing today in the case of Subarnarekha river

स्वर्णरेखा नदी के मामले में आज हाई कोर्ट की सुनवाई, जल संसाधन विभाग पेश करेगा स्टेटस रिपोर्ट

High court hearing today in the case of Subarnarekha river जल संसाधन विभाग रिपोर्ट पेश करेगा। निरीक्षण की उठी थी मांग

Edited By :   Modified Date:  August 7, 2023 / 08:25 AM IST, Published Date : August 7, 2023/8:25 am IST

High court hearing today in the case of Subarnarekha river : ग्वालियर। एक समय ग्वालियर की लाइफलाइन रही स्वर्णरेखा नदी को पुनर्जीवित करने की उम्मीदे अब फिर से तेज होती नजर आ रही है। स्वर्णरेखा नदी को पुनर्जीवित करने की मांग को लेकर एक याचिका दर्ज की गई थी। इस मामले में मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ग्वालियर बेंच में सुनवाई होगी। स्वर्णरेखा नदी के मामले में नगर निगम, जल संसाधन विभाग रिपोर्ट पेश करेगा। स्वर्ण रेखा नदी पर हुए काम, और उसकी स्टेट्स रिपोर्ट पेश होगी।

Read more: आज से बदल जाएगी इन राशि वालों की किस्मत, धन और प्यार के साथ मिलेंगे बेहतरीन मौके 

दरअसल, ग्वालियर हाईकोर्ट में अधिवक्ता विश्वजीत रातोनिया ने एक जनहित याचिका दायर कर स्वर्णरेखा नदी को पुनर्जीवित करने की मांग की है, जिस पर हुई सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन और नगर निगम को निर्देश दिए थे कि वह स्वर्णरेखा नदी से जुड़े सभी स्टेक होल्डर्स के साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट तैयार कर कोर्ट में पेश करें।

निरीक्षण की उठी थी मांग

न्यायालय की नाराजगी के बाद जिला प्रशासन सहित नगर निगम और स्मार्ट सिटी हरकत में आई और दिल्ली केंद्रीय जल आयोग जल शक्ति मंत्रालय को पत्र भेजकर स्वर्णरेखा नदी के निरीक्षण की मांग की थी। जिला प्रशासन की मांग पर केंद्रीय जल आयोग और नर्मदा बेसिन संगठन की टीम हनुमान बांध पर पहुंची जहां स्वर्णरेखा नदी के 13 किलोमीटर एरिया का निरीक्षण किया।

Read more: MP Weather Update: प्रदेश में अगले 24 घंटों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट 

High court hearing today in the case of Subarnarekha river : निरीक्षण दल को लीड कर रहे नर्मदा बेसिन ऑर्गेनाइजेशन के चीफ इंजीनियर आदित्य शर्मा ने कहा कि स्वर्ण रेखा नदी ग्वालियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हाईकोर्ट ने भी इस को पुनर्जीवित करने के निर्देश दिए हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें