harda fire cracker factory dhamaka: हरदा हादसे में सामने आए मृतकों के नाम, 10 साल का अनुज, 16 का अयान से लेकर 42 की बानो ने गंवाई जान |

harda fire cracker factory dhamaka: हरदा हादसे में सामने आए मृतकों के नाम, 10 साल का अनुज, 16 का अयान से लेकर 42 की बानो ने गंवाई जान

harda pataka factory news: 42 साल की बानो बी, 22 साल का प्रियांशु प्रजापति, 27 साल का मुबीन खान, 10 साल का अनुज कुचबंदिया, 22 साल का आबिद, 16 साल का अयान, रहीम खान, उषा, मुकेश, प्रमिला बाई के नाम शामिल हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2024 / 07:48 PM IST, Published Date : February 6, 2024/6:55 pm IST

harda fire cracker factory dhamaka: हरदा। हरदा फटाका फैक्टरी में हुए हादसे में मृतकों के नाम सामने आ गए हैं। मृतकों के नाम की बात करें तो इनमें अब तक 12 लोगों की मौत की खबर है। जिनमें से कुछ लोगों के नाम पता चल गए हैं। जिनमें 42 साल की बानो बी, 22 साल का प्रियांशु प्रजापति, 27 साल का मुबीन खान, 10 साल का अनुज कुचबंदिया, 22 साल का आबिद, 16 साल का अयान, रहीम खान, उषा, मुकेश, प्रमिला बाई के नाम शामिल हैं। अब तक NDRF ने 2 बुरी तरह जले कंकाल में तब्दील जो चुके शव निकाले हैं।

वहीं एक घायल के परिजन वाहिद खान ने बताया कि धमाके के बाद घायलों को निकालने रहीम खान अंदर घुसे थे, दीवार गिरने से उनके सर में गंभीर चोट आई। जिसके बाद भोपाल लाए गए मरीज रहीम खान को डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया है।

read more:Harda Pataka Factory Blast: पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण विस्फोट से दहल उठा हरदा, भोपाल गैस कांड की तरह इधर-उधर भागते नजर आए लोग

बता दें कि आज यानि मंगलवार को हरदा के मगरधा रोड स्थित एक पटाख फैक्‍ट्री में हुए ब्लास्ट के बाद भीषण आग लग गई। एक के बाद एक हुए धमाकों से पूरा इलाका सहम उठा। इस घटना में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं कई की हालात गंभीर बनी हुई है।

वहीं इस हादसे में IBC24 News ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि इस फैक्ट्री में 300 नहीं बल्कि 1300 लोग रजिस्टर्ड थे और इन सभी को आज ही वेतन मिलने वाला था इसके पहले ही फैक्टरी में आग लग गई। बता दें कि आज यहां काम करने वाले पगार लेकर मिठाई लेकर अपने बच्चों को जाने वाले थे लेकिन उसके पहले ही वे मौत का ग्रास बन गए।

read more:नेपाल को 4-0 से हराकर भारत सैफ अंडर-19 महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा

बताया जा रहा है ​कि फैक्ट्री में आतिशबाजी के लिए बारूद रखा था, जिसके संपर्क में आकर आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया। वहीं विस्‍फोट की आवाज दूर तक सुनाई दी। इस हादसे में अब तक 11 लोगों की मौत और 59 लोगों के घायल होने की आशंका है।

बता दें कि इस हादसे के बाद ही पूरे प्रदेश शासन से लेकर प्रशासन तक अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया है। राज्य सरकार ने 4 लाख तो केंद्र सरकार ने 2 लाख का मुआवजे का ऐलान किया है। वहीं राहत एवं बचाव कार्य जारी है, घायलों को भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में इलाज के लिए भेजा रहा है।

आईबीसी24 न्यूज की टीम घटना स्थल पहुंची हुई है और वहां देखा जा रहा है कि आग अभी भी पूरी तरह से शांत नहीं हुई है, कई लोग अभी तक लापता हैं। इस बीच देश भर की कई नामचीन हस्तियों ने इस घटना पर दुख प्रकट किया है और घटना पर चिंता जाहिर की है।

वहीं इस हादसे में घायल हुए लोगों के नाम इस प्रकार हैं —

Hospital Patient List by Anil Shukla on Scribd