Jungle Safari in Indore Zoo

Jungle Safari : चिड़ियाघर में 14D थिएटर व वर्चुअल जंगल सफारी होगी शुरू, नगर निगम परिषद सम्मेलन में प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Jungle Safari in Indore Zoo: चिड़ियाघर में 14डी थिएटर व वर्चुअल जंगल सफारी शुरू करने के प्रस्ताव को नगर निगम परिषद सम्मेलन में मंजूरी दी गई।

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2024 / 03:33 PM IST, Published Date : February 18, 2024/3:32 pm IST

Jungle Safari in Indore Zoo : इंदौर। चिड़ियाघर में 14डी थिएटर व वर्चुअल जंगल सफारी शुरू करने के प्रस्ताव को नगर निगम परिषद सम्मेलन में मंजूरी दी गई। इस प्रोजेक्ट पर 3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसकी टेंडर प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले निविदा बुलवाई जाएगी। 15 साल के लिए कंपनी से अनुबंध किया जाएगा।

read more : Lucky Plants for Home : घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए सौभाग्यशाली पौधे.. 

Jungle Safari in Indore Zoo : चिड़ियाघर का रोमांच बच्चों में इस कदर है कि यहां आम दिनों में भी 4 से 5 हजार लोग पहुंचते हैं। वहीं रविवार और अवकाश के दिनों में यह संख्या 15 से 20 हजार तक पहुंचती है। इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद अब निविदाएं बुलवाई जाएंगी। इस 14डी थिएटर व वर्चुअल सफारी की खूबी यह रहेगी कि इसमें बैठने के बाद दर्शकों को वही सब महसूस होगा जो स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। जंगल सफारी के दौरान जो कुछ हो रहा है, उसे प्रत्यक्ष अनुभव करेंगे।

अगर तेज हवा चल रही है तो हवा का वैसा ही अनुभव होगा। आंधी और बारिश, फुहार और बिजली को महसूस कर पाएंगे। स्क्रीन पर कोई जानवर दिखेगा तो दर्शकों को ऐसा लगेगा कि वह ठीक उनके सामने ही खड़ा है। 14डी थिएटर और वर्चुअल जंगल सफारी के लिए मुक्ता वाइल्डलाइफ पर्यावरण संरक्षण, चिल्ड्रन न्यूट्रीशन जैसी थीम का प्रयोग किया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो सेंट्रल इंडिया में यह पहला और एकमात्र वर्चुअल पार्क होगा।

एमआईसी सदस्य नंदकिशोर पहाड़िया ने बताया कि परिषद में मंजूरी मिल गई है। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार हमें एक साल में 6 लाख की आय होगी। यह राशि कम लग रही है, इसलिए शतों पर विचार किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। इसी महीने निविदाएं बुलवाई जाएंगी। इसके लिए हम पीपीपी मॉडल अपना रहे हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp