Ahilya Ashram will get the status of CM Rise School

अहिल्या आश्रम को मिलेगा सीएम राइज स्कूल का दर्जा, CM शिवराज आज करेंगे भूमि-पूजन

अहिल्या आश्रम को मिलेगा सीएम राइज स्कूल का दर्जा, CM शिवराज आज करेंगे भूमि-पूजन : Ahilya Ashram will get the status of CM Rise School

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 29, 2022/7:56 am IST

इंदौर। Ahilya Ashram will know as CM Rise School : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन्दौर में 29 अक्टूबर को राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 2519 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत के 69 सीएम राइज स्कूल का भूमि-पूजन करेंगे। यह प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। सीएम राइज स्कूलों में स्मार्ट माध्यम से शिक्षा दी जाएगी और आधुनिक प्रयोगशाला, कम्प्यूटर लेब, स्मार्ट क्लॉस, पुस्तकालय की सुविधा के साथ कला, संगीत, खेल-कूद और व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी इन स्कूलों में उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

Read More : 73 सीएम राइज स्कूलों का भूमि-पूजन आज, प्रदेश को सीएम शिवराज देंगे बड़ी सौगात

के.जी. से लेकर कक्षा 12वीं तक शिक्षा

राज्य शासन ने स्कूली शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन करने के लिए सीएम राइज स्कूल शुरू करने का क्रांतिकारी निर्णय लिया है। ये स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता को और भी बेहतर बनाने के लिए खोले जा रहे हैं। सीएम राइज स्कूल में के.जी. से लेकर कक्षा 12वीं तक शिक्षा दी जाएगी। प्रदेश में 2 चरण में 9 हजार 95 सीएम राइज स्कूल खोले जायेंगे। प्रथम चरण में वर्ष 2021-24 में प्रत्येक जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर 360 स्कूल खोले जायेंगे। दूसरे चरण में वर्ष 2024 से 2031 तक प्रत्येक 10 से 15 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल शुरू होगा और 8 हजार 735 स्कूल खोले जायेंगे। सीएम राइज स्कूल का लक्ष्य छात्रों के सीखने के स्तर में उल्लेखनीय प्रगति लाना रहेगा। बता दें यांग थिंकर कॉन्क्लेव में भी शामिल होंगे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers