Industrial cluster going to open in the state: युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, प्रदेश में खुलने जा रहे औद्योगिक क्षेत्र, सीएम देंगे सौगात

Industrial cluster going to open in the state: युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, प्रदेश में खुलने जा रहे औद्योगिक क्षेत्र, सीएम देंगे सौगात

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 27, 2022/11:39 am IST

Industrial cluster going to open in the state: भोपाल। मध्य प्रदेश में 11 जिलों में 19 औद्योगिक क्लस्टर बनाए जाएंगे। इनका शिलान्यास मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 29 सितंबर को बुधनी में आयोजित राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में करेंगे। इसके साथ ही तीन औद्योगिक क्लस्टस, एक औद्योगिक क्षेत्र, दो इन्क्यूबेशन सेंटर्स और एक स्टार्टअप सेंटर का लोकार्पण भी किया जाएगा। इससे 59 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। उधर, रोजगार दिवस कार्यक्रम के माध्यम से सभी जिलों में स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र दिए जाएंगे। रोजगार दिवस और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्लस्टर के श‍िलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर पांच हजार 521 करोड़ रुपये के कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण होगा। इससे रोजगार के नए अवसर बनेंगे।

ये भी पढ़ें- राजधानी में प्रापर्टी और वाटर टैक्स जमा करने पर मिल रही छूट, आज ही करें जमा, आखिरी चार दिन बाकी

22 औद्योगिक संरचनाओं का करेंगे लोकार्पण

Industrial cluster going to open in the state: दरअसल, सीएम शिवराज 29 सितंबर को 4 हजार 828 करोड़ के निवेश वाले 22 औद्योगिक संरचनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया जाएगा। इसका सीधा-सीधा लाभ प्रदेश के 42 हजार युवाओं को होगा। जिससे उन्हें रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। इस मामले में सीहोर जिले के बुधनी में होने वाले महत्वपूर्ण आयोजन में रोजगार दिवस कार्यक्रम को भी शामिल किया जाएगा। जिसमें सभी जिलों को शामिल होंगे। सीएम शिवराज 9 जिलों के 13 औद्योगिक कलेक्टर सहित दो औद्योगिक क्षेत्र का भूमि पूजन करेंगे। इसके साथ ही 4 जिलों के 3 औद्योगिक कलस्टर एक औद्योगिक क्षेत्र दो इनक्यूबेशन सेंटर सहित एक स्टार्टअप का भी लोकार्पण करेंगे।

ये भी पढ़ें- टेस्ट में सही उत्तर नहीं देने पर टीचर की पिटाई से दलित छात्र की मौत, परिजनों ने मचाया जमकर बवाल

1,88,162 युवाओं को देंगे लोन

Industrial cluster going to open in the state: इतना ही नहीं हितग्राहियों को बड़ा लाभ देते हुए सीएम शिवराज ने ऋण स्वीकृति और वितरण पत्र भी वितरित करेंगे। इस दौरान सीएम इंदौर नीमच भोपाल और बुरहानपुर के कलेक्टर विकासकर्ता उद्यमी से बात भी करेंगे। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा स्वरोजगार योजनाओं के आवेदन का बैंकों से समन्वय कर उसका शीघ्र निराकरण किया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, जीवन मिशन, स्वनिधि योजना रोजगार सृजन कार्यक्रम मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना स्वरोजगार योजना और अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना से प्रदेश के 1 लाख 88 लाख 162 युवाओं को राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रम में वित्तीय लोन भी बांटा जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers