international tiger day

International Tiger Day : जानिए क्यों मनाया जाता है बाघ दिवस, क्या है इसकी वजह

International Tiger Day : जानिए क्यों मनाया जाता है बाघ दिवस, क्या है इसकी वजह international tiger day

Edited By :   Modified Date:  July 29, 2023 / 08:22 AM IST, Published Date : July 29, 2023/8:10 am IST

देवास : international tiger day दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघों की घटती आबादी से प्रकृति पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को आम-जन तक पहुंचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस की स्थापना वर्ष 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर समीट में कि गई। इस क्रम में देवास वनमण्डल के अंतर्गत वन्यप्राणी अभ्यारण्य द्वारा दिनांक 25 से 29 जुलाई तक खिवनी अभ्यारण्य की सीमा के आस-पास के ग्रामों में बाघ जागरूकता अभियान भी चलाया गया है, जिसमें बाघों के महत्व के बारे में स्कूली बच्चों को शिक्षा दी जा रही है।

Read More: Indore News: सिगरेट पीने की शिकायत को लेकर हुआ विवाद, नाबालिग ने सीनियर छात्र को उतारा मौत के घाट

साइकिल रैली का आयोजन

29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के उपलक्ष्य पर देवास में 10 किलोमीटर की दौड़ एवं साइकिल रैली का आयोजन किया गया है, जिसमें आर.एफ.सी. जुम्बा अकेडमी भोपाल द्वारा प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाने के लिए जुम्बा किया जायेगा।

Read More: Kawardha News: मिट्टी में फिसलकर पुल से टकराई कार, हादसे में महिला की मौत, पिता और पति गंभीर रुप से घायल

international tiger day जिला वन अधिकारी प्रदीप मिश्रा ने बताया की जिले में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम रखे गए हैं, जिसमे 10 किलोमीटर की दौड़ एवं साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में SP,कलेक्टर, आम नागरिक,स्कूली बच्चे भाग लेंगे। वहीं DFO ने यह भी बताया कि, जिले वन्य क्षेत्र खिवनी में 6 बाघों का मूवमेंट लगातार जारी रहता है जो पर्यावरण व जन जीवन के लिए अच्छी खबर है और आने वाली रिपोर्ट में बाघो की संख्या और बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें