Japanese encephalitis

Japanese encephalitis जापानी बुखार ने शहर में दी दस्तक! 12 संदिग्धों के सैंपल भेजे गए लैब, जानें कितना खतरनाक है ये

Japanese encephalitis Japanese fever knocked in the city! Samples of 12 suspects were sent to the lab Japanese encephalitis जापानी बुखार ने शहर में दी दस्तक! 12 संदिग्धों के सैंपल भेजे गए लैब, जानें कितना खतरनाक है ये

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 4, 2022/6:02 pm IST

Japanese encephalitis जबलपुर: डेंगू मलेरिया के संक्रमण के दौर में शहर में जापानी बुखार (जापानी इंसेफेलाइटिस) के फैलाव की आशंका ने जबलपुर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे को सतर्क कर दिया है। यही वजह है कि जापानी इंसेफेलाइटिस के अंदेशे के चलते स्वास्थ्य महकमे ने जबलपुर जिले के 2 नमूनों को पुणे के नेशनल वायरोलॉजी लैब भेजा है। स्वास्थ्य विभाग ने 12 संदिग्ध नमूनों को भी उच्च जांच के लिए पुणे की लैब में भेज दिया है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि मरीजों में कहीं जापानी इंसेफेलाइटिस के लक्षण तो नहीं है।

Read More: सहायक शिक्षकों का नहीं होगा प्रमोशन, जिला शिक्षा अधिकारी ने दिया जोर का झटका 

Japanese encephalitis हालांकि राहत की बात यह है कि जबलपुर जिले और संभाग में सामने आए प्रकरणों में किसी भी मरीज को मस्तिष्क संबंधी शिकायत नहीं है क्योंकि जापानी इंसेफेलाइटिस का सबसे ज्यादा असर मस्तिष्क पर पड़ता है लिहाजा इस मामले में जबलपुर संभाग में सामने आए संदिग्ध मरीजों में इस तरह के कोई लक्षण न होने से अधिकारी भी राहत की सांस ले रहे हैं।

Read More: बीजेपी नेता ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा- राहुल हंटर मारकर क्या प्रदर्शित करना चाहते है

Japanese encephalitis पूर्व के अनुभव की बात करें तो जापानी इंसेफेलाइटिस के मरीज आमतौर पर राजधानी भोपाल से सटे विदिशा और रायसेन जिलों के आसपास ही सामने आए थे। लेकिन जबलपुर संभाग में कुछ मरीजों के लक्षणों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अपनी तसल्ली के लिए मरीजों के नमूनों की जांच करा रहा है,स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय संचालक और जबलपुर के सीएमएचओ डॉक्टर संजय मिश्रा के मुताबिक जब तक नेशनल वायरोलॉजी लैब के द्वारा संदिग्ध प्रकरणों की पुष्टि नहीं की जाती तब तक सभी को संदिग्ध ही माना जाएगा।

Read More”बीजेपी नेता ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा- राहुल हंटर मारकर क्या प्रदर्शित करना चाहते है