Japanese Fever Vaccine

Japanese Fever Vaccine: एक से 5 साल तक के बच्चों को लगने जा रही जापानी बुखार की वैक्सीन, इस दिन से शुरू होने जा रहा अभियान

Japanese Fever Vaccine इंदौर में 28 से लगेगी जापानी बुखार की वैक्सीन, 1 से 15 साल तक के बच्चों को लगेगा यह टीका

Edited By :   Modified Date:  February 15, 2024 / 09:45 AM IST, Published Date : February 15, 2024/9:45 am IST

Japanese Fever Vaccine: इंदौर। मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी हुई एक बड़ी और अच्छी खबर सामने आ रही है। इन दिनों प्रदेश में जापानी बुखार के कई केस सामने आ रहे है जिसके चलते सरकार इस मामले में गंभीरता दिखाते हुआ बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत सरकार जापानी बुखार से बचाव के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाने जा रही है।

28 फरवरी से लगेगा टीका

Japanese Fever Vaccine: इंदौर में 28 फरवरी से जापानी बुखार की वैक्सीन लगाई जाएगी। ये टीका 1 साल से 15 साल तक के बच्चों को लगाया जाएगा। इस दायरे में इंदौर के 12 लाख बच्चे चिंहित किए गए है। जापानी इंसेफलाइटिस के केस इंदौर में भी दर्ज हो चुके हैं। केस सामने आने के बाद से अभियान चलाने की प्लैनिंग हो रही थी। जिसे 28 फरवरी से अंजाम दिया जाएगा।

क्या है जापानी बुखार

Japanese Fever Vaccine: यह बीमारी फ्लेविवायरस (पीत विषाणु) से संक्रमित मच्छर के काटने से होती है, लेकिन एक व्यक्ति से दूसरे में नहीं फैलती। जिन इलाकों में धान की खेती ज्यादा होती है, वहां यह बीमारी ज्यादा मिलती है। धान के खेतों में इस वायरस से संक्रमित मच्छरों की संख्या ज्यादा होती है।

ये होते है लक्ष्ण

Japanese Fever Vaccine: इस बीमारी में मच्छर काटने के 10 से 15 दिन बाद लक्षण दिखाई देते हैं। इसमें तेज बुखार, गर्दन में अकड़न, बुखार आने पर घबराहट, ठंड के साथ कंपकंपी होती है। कई बार मरीज को सांस लेने में भी तकलीफ होती है। वह तक कोमा में चला जाता है। बचाव के लिए जरूरी है कि पूरे कपड़े पहनें और रात में मच्छरदानी लगाएं।

ये भी पढ़ें- Shri Krishna Nitish Bhardwaj: महाभारत के श्रीकृष्ण के घर में छिड़ा युद्ध, पत्नी पर लगाए कई गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- Betul News: आदिवासी युवक की पिटाई के मामले में एसपी पर गिरी गाज, मुख्य आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें