7 people including head constable arrested for smuggling rare species

Katni news: वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, दुर्लभ प्रजाति के जीव की तस्करी करते प्रधान आरक्षक समेत 7 लोग गिरफ्तार

वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, दुर्लभ प्रजाति के जीव की तस्करी करते प्रधान आरक्षक समेत 7 लोग गिरफ्तार 7 people including head constable arrested for smuggling rare species

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2023 / 05:10 PM IST, Published Date : March 17, 2023/5:09 pm IST

7 people including head constable arrested for smuggling rare species: कटनी। ढीमरखेड़ा वनपरिक्षेत्र से लगे खमतरा गांव में पैंगोलिन की तस्करी करते 7 लोग गिरफ्तार किए गए है। पकड़े गए आरोपियों में पुलिस विभाग के प्रधान आरक्षक और मेडिकल साइंस कॉलेज का लैब टेक्नीशियन भी शामिल बताया गया जो की शासकीय सेवक के तौर में कार्यरत है।

Read more: तेज रफ्तार कार में ऐसी हरकत कर रहे थे चालक, अब खाएंगे जेल की हवा

जबलपुर टीएसएफ और ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए ढीमरखेड़ा के खमतरा गांव से एक युवक के पास से जिंदा पेंगोलिन जब्त किया है। टीम ने जब आरोपी से सख्ती से पूछताछ की पकड़े गए शख्स ने अपने साथ शामिल अन्य 5 लोगो के नाम बताए जिन्हे टीएसएफ़ ने अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। वनमंडल अधिकारी गौरव शर्मा ने बताया कि टीएसएफ की टीम को मुखबिर से सूचना मिली थी कि ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र के खमतरा गांव में वनजीव पैंगोलिन एक युवक ने रखा हुआ है।

Read more: कलेक्टर साहब का तूफानी दौरा.. इलाके में बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए कर रहे ऐसा काम, जानकर खुशी से झूम उठेंगे रहवासी

सूचना पर कटनी वन विभाग को सूचना दी गई और उसके बाद जबलपुर टीएसएफ सहायक वन संरक्षक राजा खरे, रेंजर शिवम मिश्रा, वनरक्षक कैलाश चढ़ार के साथ ढीमरखेड़ा वन परिक्षेत्र के वनरक्षक राजेश शर्मा, प्रदीप तिवारी व रामकृष्ण दुबे की संयुक्त टीम ने खमतरा गांव पहुंचकर रामलखन बर्मन के घर में दबिश दी। जहां से टीम को जीवित वन्य प्राणी पैंगोलिन मिला। आरोपियों से मिला पैंगोलिन की वजन तकरीबन 19.88 किग्रा. बताया गया। आरोपियों के पास से वन विभाग की टीम ने पैंगोलिन के साथ ही इलेक्ट्रिानिक तराजू, ड्रम, मोटर साइकिल समेत अन्य सामग्री जब्त की। आपको बता दे बेशकीमती पैंगोलिन की तस्करी कर उसे लाखों करोड़ों में बेचा जाता है, जिसका उपयोग दवाइयों समेत अन्य चीजों में उपयोग की जाती है। जिसे रोकने वन विभाग लगातार इस तरह की कार्रवाई अंजाम देते रहता है।

Read more: लचर स्वास्थ्य व्यवस्था का खामियाजा भुगत रहे ग्रामीण, CMO से लेकर कलेक्टर तक लगाई गुहार

वनसंरक्षक गौरव शर्मा ने बताया कि मामले में अब तक सात आरोपी शामिल हुए है जिनमें एक मेडिकल साइंस कॉलेज में लैब टेक्नीशियन के पद में पदस्थ ओमप्रकाश धुर्वे भी है जो पचपेढ़ी सिविल लाइन, अलिक जेंडर नायडू पुलिस हास्पिटल क्वार्टर के पास जबलपुर, चम्मू सिंह निवासी खमतरा ढीमरखेड़ा, शंभू सिंह निवासी रोझन ढीमरखेड़ा और संतोष बर्मन खमतरा शामिल हैं। वनसंरक्षक ने बताया कि आरोपितों शामिल अलिक जेंडर नायडू प्रधान आरक्षक है फिलहाल वन विभाग ने सभी आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें