Know who was Rani Kamalapati in whose name the railway station would be

पति की हत्या का बदला लेने मोहम्मद खान से मांगी थी मदद, जानें कौन थी रानी कमलापति जिनके नाम पर होगा रेलवे स्टेशन

रानी कमलापति भोपाल आ गई और पति की हत्या का बदला लेने के लिए दोस्त मोहम्मद खान से मदद मांगी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : November 15, 2021/2:28 am IST

 who was Rani Kamalapati : भोपाल। राजधानी के हबीबगंज रेलवे स्टेशन अब रानी कमलापति के नाम से जाना जाएगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद नाम का ऐलान कर देंगे। हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के फैसले के पीछे का कारण भी राज्य सरकार ने बताया है। चलिए आपको बताते हैं रानी कमलापति कौन थी। जिनके नाम पर अब रेलवे स्टेशन होगा।

यह भी पढ़ें : रेलवे के आमंत्रण पत्र से रातोंरात हटाया गया दिग्विजय सिंह और आरिफ मसूद का नाम, PM मोदी करेंगे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

इतिहास के मुताबिक रानी कमलापति गोंड शासक सूरज सिंह शाह के बेटे निजामशाह की पत्नी थीं और भोपाल में 16वीं सदी में गोंड राजाओं का ही शासन हुआ करता था। गोंडरानी कमलापति ने भोपाल के विकास के लिए कई काम किए। जिसे ध्यान में रखते हुए रानी कमलापति के नाम पर राज्य सरकार ने हबीबगंज स्टेशन का नाम रखने का फैसला लिया। 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर पीएम मोदी हबीबगंज स्टेशन का लोकार्पण करेंगे और ये संभावना जताई जा रही है कि इसी दिन स्टेशन के नाम की घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  जनजातीय गौरव दिवस समारोह: PM मोदी आज प्रदेश को देंगे कई सौगात, देखें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम, सुरक्षा के तगड़े इंतजाम

पति की हत्या का बदला लेने मोहम्मद खान से मांगी थी मदद

रानी कमलापति गिन्नौरगढ़ के मुखिया निजाम शाह की विधवा गोंड शासक थीं। उस समय निजाम शाह के भतीजे आलम शाह का बाड़ी पर शासन था। उसे अपने चाचा निजाम शाह से काफी ईर्ष्या थी। कहा जाता है कि आलम शाह को निजाम शाह की दौलत और संपत्ति के साथ कमलापति की खूबसूरती से भी ईर्ष्या थी। इसीलिए उसने निजाम शाह को धोखे से जहर देकर मार दिया। जिसके बाद रानी कमलापति भोपाल आ गई और पति की हत्या का बदला लेने के लिए दोस्त मोहम्मद खान से मदद मांगी। जिसके बाद दोस्त मोहम्मद ने बाड़ी के राजा पर हमला कर उसकी हत्या कर दी। वहीं कमलापति ने अपनी आन और बान के लिए भोपाल के छोटे तालाब में जल समाधि ले ली थी।

यह भी पढ़ें :  जयंती: PM मोदी ने बिरसा मुंडा संग्रहालय का किया उद्घाटन, बोले- भगवान बिरसा एक व्यक्ति नहीं, एक परंपरा हैं..

भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन से पुराने नाम की पट्टिकाएं हटा दी गई हैं। साथ ही पूरे स्टेशन में रातों-रात रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के नए नाम की पट्टिकाएं लगाई गई है। इस स्टेशन में एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधाएं दी जाएगी। बता दें कि कल PM मोदी स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें : LIVE : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे भोपाल, जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

 
Flowers