मध्यप्रदेश : राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, भोपाल में ट्रेन रोकी |

मध्यप्रदेश : राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, भोपाल में ट्रेन रोकी

मध्यप्रदेश : राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन, भोपाल में ट्रेन रोकी

:   Modified Date:  March 24, 2023 / 08:57 PM IST, Published Date : March 24, 2023/8:57 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

भोपाल, 24 मार्च (भाषा) राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार ने जिस तरह से उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द की है, उससे स्पष्ट है कि ‘मोदी सरकार राहुल गांधी से भयभीत है’।

वहीं, मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने राहुल को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के विरोध में भोपाल स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन को रोकने के साथ-साथ यहां मशाल रैली निकाली।

कमलनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘नरेंद्र मोदी सरकार ने कांग्रेस के सम्मानित नेता राहुल गांधी के खिलाफ षड्यंत्र करने में सारी हदें पार कर दी हैं। जिस तरह से उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द की गई है, उससे स्पष्ट है कि मोदी सरकार राहुल गांधी से भयभीत है।’’

उन्होंने आगे लिखा, ‘‘सरकार उनके (राहुल गांधी) उठाए सवालों का जवाब देने के बजाय उन्हें लोकसभा से दूर करने का रास्ता तलाश रही थी। आज का दिन भारतीय लोकतंत्र के लिए अत्यंत दुख और पीड़ा का दिन है।’’

कमलनाथ ने कहा, ‘‘लेकिन एक बात अच्छी तरह याद रखनी चाहिए कि ऐसे ही षड्यंत्र स्वर्गीय इंदिरा गांधी के खिलाफ भी किए गए थे, लेकिन उससे इंदिरा जी मजबूत ही हुई थीं, कमजोर नहीं। आज भारत की जनता पहले से कहीं मजबूती के साथ राहुल गांधी के साथ खड़ी है। इंसाफ होकर रहेगा।’’

राहुल को अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं ने भोपाल स्थित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर कुछ समय के लिए एक ट्रेन रोक दी और मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता रेलवे इंजन पर चढ़ गए और कुछ देर के लिए विरोध में पटरियों पर बैठे रहे।

उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने यहां मध्यप्रदेश कांग्रेस मुख्यालय के सामने इस फैसले के विरोध में आज शाम को मशाल जुलूस भी निकाला।

मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘‘युवा कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया ने भोपाल रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर सुपरफास्ट ट्रेन रोककर देश में क्रांति का आगाज कर दिया।’’

वहीं, इंदौर से मिली खबर के अनुसार राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने पर आक्रोशित पार्टी कार्यकर्ताओं ने इंदौर में हवा में काले गुब्बारे छोड़ कर विरोध जताया।

चश्मदीदों ने बताया कि इंदौर शहर के गीता भवन चौराहे पर संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के पास जुटे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हवा में काले गुब्बारे छोड़े और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

केरल की वायनाड संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत द्वारा वर्ष 2019 के मानहानि के एक मामले में सजा सुनाये जाने के मद्देनजर शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य ठहरा दिया गया। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उनकी अयोग्यता संबंधी आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा।

अधिसूचना में कहा गया है कि उन्हें (राहुल गांधी को) संविधान के अनुच्छेद 102 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 8 के तहत अयोग्य घोषित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सूरत की एक अदालत ने ‘‘मोदी उपनाम’’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें बृहस्पतिवार को दोषी ठहराया तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई।

भाषा रावत रावत धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers