मप्र : ‘सरकार के खिलाफ साजिश’ के आरोप में पीएफआई का पदाधिकारी गिरफ्तार |

मप्र : ‘सरकार के खिलाफ साजिश’ के आरोप में पीएफआई का पदाधिकारी गिरफ्तार

मप्र : ‘सरकार के खिलाफ साजिश’ के आरोप में पीएफआई का पदाधिकारी गिरफ्तार

:   Modified Date:  February 4, 2023 / 01:34 PM IST, Published Date : February 4, 2023/1:34 pm IST

भोपाल, चार फरवरी (भाषा) मध्य प्रदेश पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के एक पदाधिकारी को सरकार के खिलाफ साजिश रचने और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में भोपाल से गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) द्वारा पिछले साल दर्ज एक मामले के संबंध में शुक्रवार को यह गिरफ्तारी की गई।

अधिकारी ने कहा, ‘‘श्योपुर निवासी पीएफआई सदस्य वासिद खान (26) को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 121 ए (सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश), 153बी (राष्ट्रीय एकता को नुकसान पहुंचाने वाले दावे), 20 बी (आपराधिक साजिश) और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के प्रावधान तहत गिरफ्तार किया गया है।’’

उन्होंने कहा कि खान पीएफआई से जुड़ा था और 2017 से संगठन के विभिन्न कार्यक्रमों और गुप्त बैठकों में शामिल हो रहा था।

अधिकारी ने कहा कि 2019 में खान पीएफआई के कानूनी सेल नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन (एनसीएचआरओ) में शामिल हो गया और इसके प्रदेश महासचिव का पद संभाला।

गिरफ्तारी के बाद खान को एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे आठ फरवरी तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

पिछले साल सितंबर में केंद्र ने आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकी समूहों के साथ संबंध होने का आरोप लगाते हुए पीएफआई और उसके कई सहयोगियों को कड़े आतंकवाद विरोधी कानून के तहत पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

भाषा दिमो सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)