Madhya Pradesh Weather Update : weather report of MP

प्रदेश के मौसम में बदलाव! नए साल के महीने में होगी कड़ाके की ठंड, इस दिन से बन रहे बारिश के आसार

Madhya Pradesh Weather Update : एमपी मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी-फरवरी में ठंड में तेजी देखने को मिलेगी। बुंदेलखंड में ज्यादा ठंड नहीं...

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 03:13 PM IST, Published Date : December 18, 2022/3:12 pm IST

Madhya Pradesh Weather Update : भोपाल। मध्यप्रदेश में अब तक जोरदार ठंड का जोर शुरू नहीं हो पाई है, लेकिन बादल छंटते ही रात का पारा नीचे आने लगा है। बीती रात कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। नौगांव सबसे ठंडा रहा, यहां रात का पारा 6 डिग्री तक आ गया। उमरिया, ग्वालियर, रीवा, खजुराहो, जबलपुर, सतना, दतिया और पचमढ़ी की रात सबसे सर्द रहीं। यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और गिरावट हो सकती है। धूप निकलने से दिन में तापमान में बढ़ोतरी होगी, लेकिन उतनी ही तेजी से न्यूनतम तापमान नीचे आएगा।

read more : मुलाकात हुई, क्या बात हुई? प्रदेश के दोनों पूर्व सीएम पहुंचे सीएम शिवराज से मिलने, ‘दिग्गी राजा’ कर रहे है आंदोलन की तैयारी? 

जनवरी-फरवरी में तेज होगी ठंड

Madhya Pradesh Weather Update : एमपी मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी-फरवरी में ठंड में तेजी देखने को मिलेगी। शीतलहर के भी हालात बनेंगे। आने वाले दिनों में इंदौर, ग्वालियर और चंबल में रात का तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री गिरेगा वही भोपाल-जबलपुर में सामान्य और सागर में रात का पारा सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है। शहडोल, रीवा, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभागों में रात का तापमान औसतन 1 से 2 डिग्री कम रहने का अनुमान है, कोल्ड वेव का असर रहेगा। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड समेत प्रदेश में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री से ज्यादा गिर सकता है।

read more : DU में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया 

कब गिरेगा तापमान?- Madhya Pradesh Weather Update

Madhya Pradesh Weather Update : एमपी मौसम विभाग के अनुसार, 19 दिसंबर के बाद एक बार फिर तापमान के गिरते ही उत्तरी हवाएं आना शुरू हो जाएंगी और ठंड बढ़ने लगेगी। राजस्थान और उत्तरी भारत में तेजी से तापमान के गिरने के आसार है, उत्तरी पूर्वी हवा के कारण ग्वालियर चबंल और इंदौर में भी अगले दो से तीन दिन में पारा तीन से चार डिग्री की नीचे आ सकता है।दिन का तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है।जबलपुर में 20 दिसंबर तक कड़ाके की ठंड महसूस होने लगेगी।

read more : इन चीजों पर नहीं देना होगा GST, GST परिषद की 48वीं बैठक में लिया गया बड़ा फैसला, 10 बिंदुओं में बैठक की पूरी जानकारी

नए साल के म​हीने में बारिश!

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार, जनवरी में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल सकता है, ऐसे में बारिश की संभावना बनने के संकेत है, ओले भी गिर सकते है। फरवरी में ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि 21 दिसंबर को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार बन सकते हैं, कुछ इलाकों में बूंदबांदी देखने को मिल सकती है। बादल छाने से तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

read more : छत्तीसगढ़ पटवारी भर्ती परीक्षा 2022 को लेकर आया बड़ा अपडेट, नहीं मिलेगा दोबारा मौका

बुंदेलखंड में ज्यादा ठंड नहीं – Madhya Pradesh Weather Update

Madhya Pradesh Weather Update : : अगर मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड की बात की जाए, तो इस बार सागर समेत इन इलाकों में न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होने वाली है। रात का पारा सामान्य से कुछ ज्यादा रह सकता हैं। इसका यह मतलब नहीं कि यहां ठंड नहीं होगा। ठंड तो रहेगी, लेकिन तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी। यहां तापमान सामान्य से थोड़े ज्यादा रहेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें