Modern Ganesh ji! Listen to the prayers of devotees on mobile

मॉडर्न हुए गणेश जी! मोबाइल पर सुनते हैं भक्तों की प्रार्थना, करते हैं हर समस्या का समाधान

Modern Ganesh ji! Listen to the prayers of devotees on mobile, solve every problem

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : September 6, 2022/6:18 pm IST

Modern Ganesh ji: इंदौर : देश भर में जहा गणेश चतुर्थी की धूम मची हुई है। वही दूसरी तरफ अब भगवान भी मॉडर्न हो गए है। जी हां अब बदलते वक़्त के साथ हमारे भगवान भी बदल गए है। जहा पहले भगवान भक्तों के मंदिर जाने और सच्चे दिल से प्रार्थनाएं सुनते थे। वही अब भगवान डिजिटल हो गए है, जो किअब भक्तों की प्रार्थनाएं मोबाइल फोन से सुनते है। आपको लगा रहा हो की ये क्या मज़ाक है, लेकिन ये सच है। हाल ही में एक मामला मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से सामने आया है। जहा पर भगवान गणेश भक्तों की प्राथना मोबाइल फोन से सुनते है।

यह भी पढ़े: फ्लाइट में महिला यात्री को सामान रखने में हो रही थी दिक्कत, फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ऐसे की मदद, देखें वीडियो

मोबाइल से भी पहुंच सकेंगे भगवान तक प्रार्थना

Modern Ganesh ji: आपको बता दें कि ये खबर इंदौर की है। जहा चिंतामण गणेश मंदिर में भक्त मोबाइल फोन के जरिये अपनी प्रार्थनाएं पहुंचाते है। आपको बता दें कि, ये मंदिर 1200 साल पुराना है। जहां पर भक्त दूर दूर से अपनी प्रार्थना मोबाइल फ़ोन के जरिये पहुंचते है। वही अगर आप इस मॉडर्न तकनीक की कहानी जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़े: 4 नए नगर पंचायतों को मंजूरी, इन 8 नगर निगमों की सीमा में हुआ विस्तार, इस राज्य की कैबिनेट ने लगाई मुहर

जाने क्या है पूरी कहानी

Modern Ganesh ji: आज आपको बताते है, यह परंपरा शुरू कैसे हुई। वही इसके पीछे की कहानी भी काफी दिलचस्प है। मंदिर के पुजारी ने बताया कि चिंतामण गणेश को फोन करने की अनूठी परंपरा तब शुरू हुई, जब इंदौर से ताल्लुक रखने वाला एक भक्त जर्मनी में बस गया. यह भक्त हजारों मील के फासले से भगवान को नियमित तौर पर चिट्ठियां लिखा करता था। जिसके बाद एक बार उसने मंदिर के पुजारी के मोबाइल नम्बर पर कॉल किया और कहा कि अब वह फोन के जरिए चिंतामण गणेश जी तक अपना संदेश पहुंचाना चाहता है. उन्होंने बताया कि भक्त की भावनाओं का मान रखते हुए उसकी यह इच्छा पूरी की गई।

यह भी पढ़े: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज ट्रस को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया

साल 2005 शुरू हुआ ये सिलसिला

Modern Ganesh ji:इसके बाद से चिंतामण गणेश को उनके आस्थावान भक्तों के फोन कॉल आने का अजब-गजब सिलसिला चल पड़ा। इसके आगे जानकारी देते हुए पुजारी ने कहा कि, चिंतामण गणेश जी के कई भक्त भगवान तक अपनी मुरादें पहुंचाने के लिए वर्ष 2005 से मोबाइल फोन का सहारा ले रहे हैं. पहले चिंतामण गणेश को उनके भक्त चिट्ठियां लिखा करते थे, लेकिन अब फोन किया करते है।