MP Loksabha BJP Candidate 2024

मौजूदा सांसदों के टिकट पर लटकी तलवार! लोकसभा चुनाव में इन नए चेहरों को मिल सकता है मौका, इस फॉर्मूले में फिट हुए ये उम्मीदवार

MP Loksabha BJP Candidate 2024 बीजेपी ने अपने नए प्रयोगों से प्रदेश संगठन को विधानसभा चुनाव में चौकाया है और अब बारी है लोकसभा चुनाव की

Edited By :   |  

Reported By: Vivek Pataiya

Modified Date:  February 27, 2024 / 11:41 AM IST, Published Date : February 27, 2024/11:37 am IST

MP Loksabha BJP Candidate 2024: भोपाल/विवेक पटैया। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तर्ज पर लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी हाईकमान टिकट वितरण में चौकाने वाला फॉर्मूला अपना सकता है। इस बार फॉर्मूले के तहत बीजेपी काफी पुराने चेहरों से परहेज कर नए चेहरों को मौका दे सकती है। एमपी के जो नेता टिकट की उम्मीद लगाये बैठे हैं, उन्हें झटका भी लग सकता है।

MP Loksabha BJP Candidate 2024: प्रदेश की 29 संसदीय सीटों में से पांच सीटें सांसदों के विधायक बन जाने के चलते रिक्त हैं। बीजेपी ने प्रत्याशियों की तलाश के लिए कई जमीनी सर्वे किये है। पार्टी विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव की घोषणा के पहले ही कुछ लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है। पहली सूची में कमजोर सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान किया जा सकता है।

क्या है MP में लोकसभा उम्मीदवार चयन का फॉर्मूला

– 3 या उससे अधिक बार के सांसदों को टिकट कट सकता है।
– विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 7 सांसद कई बार लोकसभा चुनाव जीत चुके थे।
– विधानसभा चुनाव लड़ने वाले 7 सांसदों में 2 सासंद गणेश सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते चुनाव हार चुके है।
– रिक्त 5 लोकसभा सीटें पर नए चेहरे के साथ ही गणेश सिंह और फग्गन सिंह की सीट पर भी नए चेहरे पर विचार।
– 10 संसदीय सीटों पर बीजेपी नये चेहरों को मौका दे सकती है।
– कमजोर प्रदर्शन वाले सांसदों के टिकट कट सकते हैं।
– पार्टी काफी पुराने चेहरों को उतारने से परहेज करेगी।

MP Loksabha BJP Candidate 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में जुटी भाजपा चार या उससे अधिक बार के सांसदों को पहले ही विधानसभा चुनाव लड़वा चुकी है। इनमें प्रहलाद पटेल पांच बार सांसद रहे हैं, जबलपुर से राकेश सिंह और सतना से गणेश सिंह चार बार के सांसद रह चुके हैं, प्रहलाद पटेल और राकेश सिंह को प्रदेश सरकार में मंत्री बना दिया गया, तीन बार के सांसद रहे नरेंद्र सिंह तोमर विधानसभा अध्यक्ष है, इसी तरह होशंगाबाद से सांसद रहे राव उदय प्रताप सिंह को भी प्रदेश में मंत्री बनाया गया।

– सांसद गणेश सिंह -विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाए,उनकी सतना लोकसभा सीट से बीजेपी किसी नए चेहरे पर दांव लगा सकती है।
– केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक- टीकमगढ़ सांसद और केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार 6 बार के सांसद है,उनकी दावेदारी पर भी विचार चल रहा है।
– सांसद रोडमल नागर -राजगढ़ से सांसद रोडमल नागर की दावेदारी पर भी विचार चल रहा है,रोडमल नागर दूसरी बार के सांसद है,उनका क्षेत्र में विरोध है।
– सांसद छतर सिंह दरबार धार के छतर सिंह दरबार 3 बार के सांसद है।
– फग्गन सिंह कुलस्ते -मंडला से 6 बार के सांसद हैं,वह विधानसभा चुनाव हार गए, इनका टिकट भी पक्‍का नहीं है।
-ग्वालियर से विवेक नारायण शेजवलकर, सागर से राजबहादुर सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्रा, भोपाल से प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विदिशा से रमाकांत भार्गव, शहडोल से हिमाद्री सिंह, मंदसौर से सुधीर गुप्ता और खरगोन से गजेंद्र सिंह पटेल, बैतूल से डीडी उइके की जगह पार्टी नए चेहरों को मौका दे सकती है, कमजोर प्रदर्शन की वजह से इनके टिकट पर विचार किया जा रहा।

MP Loksabha BJP Candidate 2024: बीजेपी में युवा पीढ़ी को भरपूर मौका दिया जा रहा। परिवर्तन बीजेपी की पहचान बनती जा रहा है। विधानसभा, लोकसभा और राज्‍यसभा में भी नये चेहरों पर दांव लगाया जा रहा है। बीजेपी हाईकमान चाहता है कि जमीनी स्‍तर पर काम करने वाले कार्यकर्ता को भी मौका मिले। कुछ भी हो, लेकिन बीजेपी की ये रणनीति हर चुनाव में सफल साबित हो रही है।

ये भी पढ़ें- Indore News: इस बात के डर ने Paytm के ऑपरेशन मैनेजर की ली जान, फांसी लगाकर की आत्महत्या, जानें वजह

ये भी पढ़ें- Train Cancel: पैसेंजर्स ध्यान दें! आज से 12 मार्च तक ये ट्रेन रहेंगी रद्द, यहां चेक करें लिस्ट

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें