MP Board exam 2023 pattern

छात्रों की बढ़ेंगी मुश्किलें! बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में हुआ बदलाव, अब 10वीं-12वीं के छात्रों को नहीं मिलेगी ये सुविधा

MP Board exam 2023 pattern MP Board 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : February 23, 2023/5:12 pm IST

MP Board exam 2023 pattern: 1 मार्च से एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू होने जा रही है। इससे पहले बोर्ड ने परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव किया है। एग्जाम देने जाने से पहले जान ले कि बोर्ड ने इस बार की परीक्षा में क्या क्आ बदलाव किए है। बता दें कि इस बार आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में इंटर की परीक्षा 4 सेटों में की जा रही है। इस परीक्षा में कुल चार सेट होंगे। जो A,B,C और D होंगे। इसके अलावा बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका 20 पेज की जगह 32 पेजों की होगी। इसे लेकर के माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिशा निर्देश जारी कर दिए है।

32 पेजों की होगी कॉपी

MP Board exam 2023 pattern: इस बार एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को 20 पेजों की कॉपी के बजाय 32 पेजों की कॉपी दी जाएगी। इससे छात्रों को एक्स्ट्रा कॉपी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि नए नियमों में ये भी तय किया गया है कि इस बार बच्चों को एक्स्ट्रा कॉपी भी नहीं दी जाएगी।

CBSE के तर्ज पर होगी परीक्षाएं

MP Board exam 2023 pattern: पैटर्न बदलने के बाद ये कहा जा रहा है कि सीबीएसई के तर्ज पर प्रश्नपत्र तैयार किए जा रहे हैं। इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल 12 वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों को A,B,C और D चार सेटों में प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। लेकिन ये भी कहा जा रहा है कि प्रश्न पत्र सेट एक जैसा ही होगा बस अलग – अलग सेट में सवालों के क्रम में बदलाव किया जा रहा है। बोर्ड ने बताया कि ऐसा करने से नकल की संभावना कम रहेगी।

ये भी पढ़ें- बलरामपुर में बड़ा फेरबदल, SP ने 15 पुलिसकर्मियों के किए तबादले, यहां देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें- 0% पर नया लोन देगी सरकार, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, डिफाल्टर किसानों को भी बड़ी राहत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers