government is going to buy aircraft: अब किराए के विमान से नहीं घूमेंगे सीएम

अब किराए के विमान से नहीं घूमेंगे सीएम, विधानसभा चुनाव से पहले सरकार खरीदने जा रहीं नया विमान

government is going to buy aircraft: अब किराए के विमान से नहीं घूमेंगे सीएम, विधानसभा चुनाव से पहले सरकार खरीदने जा रहीं नया विमान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : July 30, 2022/12:08 pm IST

government is going to buy aircraft: भोपाल। राज्य सरकार विधानसभा चुनाव के पहले  नया विमान खरीदने जा रही है, मई 2021 में ग्वालियर एयरपोर्ट पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हुए राजकीय विमान की मरम्मत की गुंजाइश न होने पर शिवराज सरकार अब नया विमान खरीदेगी। अमेरिका की टैक्सट्रान कंपनी की निविदा को स्वीकृति दी गई है। दो इंजन और आठ सीटों वाला विमान अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले आ जाएगा।

ये भी पढ़ें- MANIT कैंपस के अंदर इंजीनियरिंग के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, पुलिस कर रही मामले की जांच

दुर्घटनाग्रस्त विमान होगा नीलाम

government is going to buy aircraft: राज्य के विमानन विभाग ने विमान खरीदी की प्रक्रिया को अंतिम रूप देना प्रारंभ कर दिया है। वहीं, दुर्घटनाग्रस्त विमान को नीलाम करने के लिए निविदा आमंत्रित करने की तैयारी है। साइटेशन एक्सेल जनरेशन टू श्रेणी का यह विमान एक बार ईंधन भरने पर देश के किसी भी स्थान पर पहुंच सकेगा। इसकी गति 817 किमी प्रति घंटा है। यह प्रदेश की सभी बड़ी हवाई पट्टियों पर उतर सकेगा। टैक्स सहित इसकी कीमत 180 करोड़ रुपये के आसपास पड़ेगी।इसका बीमा भी कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख कल, वीकेंड पर भी खुले रहेंगे सेवा केंद्र

किराए के विमान से घूमते है सीएम

government is going to buy aircraft:  फिलहाल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह किराए के विमान में सफर करते हैं। गौरतलब है कि ग्वालियर में दुर्घटनाग्रस्त हुए राजकीय विमान बी 2-100 का बीमा नहीं था। कोरोना काल में यह गुजरात से रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकर आ रहा था तभी ग्वालियर एयरपोर्ट पर रात में उतरते समय यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जांच में दुर्घटना के लिए पायलट कैप्टन माजिद अख्तर की लापरवाही सामने आई थी। जिसके बाद उनका लाइसेंस निलंबित कर उनके विरुद्ध विभागीय जांच की जा रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें