MP me kb tk baarish hogi

अप्रैल में मानसून! मौसम विभाग ने जताई बारिश की आशंका, अगले इतने दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम

MP weather update इस महीने लू का प्रकोप लोगों को खासा परेशान करता है लेकिन इस बार मौसम विभाग बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2023 / 10:14 AM IST, Published Date : April 30, 2023/9:38 am IST

MP weather update: भोपाल। मध्यप्रदेश में कई सालों बाद अप्रैल महीने में लगातार बारिश ने रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इस महीने लू का प्रकोप लोगों को खासा परेशान करता है लेकिन इस बार मौसम विभाग बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। पूरे प्रदेश में अप्रैल महीने के ज्यादातर दिनों में बादलों ने डेरा डाल रखा। इसके चलते प्रदेशभर में मौसम का मिजाज बदला सा है। बारिश-आंधी के साथ ओले भी गिर रहे हैं। मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि 4 मई तक मौसम ऐसा ही रहेगा। आज भी प्रदेश में अन्य इलाकों में भी कहीं बारिश होगी तो कहीं 40 से 50 Km प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने का अनुमान है।

MP weather update: ​​​​​​​नर्मदापुरम संभाग समेत 19 जिलों में ओले भी गिर सकते हैं। आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी है। इसे लेकर मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी की है। भोपाल, ग्वालियर, चंबल, रीवा और नर्मदापुरम संभाग के अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होगी। वही जबलपुर, शहडोल, इंदौर और उज्जैन में भी बारिश और तेज़ आंधी की संभावना है। इसके साथ ही नर्मदापुरम संभाग के नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल के साथ श्योपुरकलां, मुरैना, गुना, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, खरगोन, रतलाम, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर और बालाघाट में गरज-चमक के साथ 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

MP weather update: यहां हल्के ओले गिरने का अनुमान भी है। मौसम केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन-चार दिन भोपाल समेत प्रदेश भर में बारिश के आसार हैं। 25 जिलों के लिए बारिश का यलो और कुछ हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट है। भोपाल में मई का पहला सप्ताह भी बारिश भरा ही रहेगा। यानी तेज और रिमझिम बारिश का दौर जारी रहेगा। आज भी तेज बारिश हो सकती है। 1 और 2 मई को हल्की बारिश होगी। वहीं, 3 मई को तेज बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने एडवायजरी जारी की है, कि जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है वहां लोग घर के अंदर रहे, खिड़कियों और दरवाजे बंद करें। संभव हो तो यात्रा से बचें। सुरक्षित आश्रय लें, पेड़ों के नीचे खड़े नहीं हों। यदि फसल खेत या खलिहान में रखी हो, तो उसे किसान बाहर निकाल लें।

ये भी पढ़ें- इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्रग्रहण, इन तीन राशियों के जातकों को मिलेगा फायदा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers