Mukhyamantri Kanyadan Yojana

अब नहीं होगी कोई गड़बड़ी, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब ऐसे मिलेगा लाभ

Mukhyamantri Kanyadan Yojana मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव, सीएम शिवराज की घोषणा ‘सीधे खाते में जाएगा चेक’

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2023 / 05:07 PM IST, Published Date : March 17, 2023/5:07 pm IST

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: मध्य प्रदेश में सरकार द्वारा जनता के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को किया जाता है। हाल ही में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा परिवर्तन हुआ है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव किया गया है।

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: इसके तहत अब बेटियों को उपहार की बजाय सीधे चेक की राशि उनके खाते में जाएगी। मुख्यमंत्री ने बुरहानपुर में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात की घोषणा की। पिछले दिनों इस योजना में दिए जाने वाले उपहारों में गड़बड़ी की काफी शिकायतें मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने यह निर्णय लिया है। बुरहानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि अब मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटियों को उपहार नहीं दिए जाएंगे, बल्कि सीधे चेक की राशि उनके खाते में जाएगी।

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: उल्लेखनीय है कि शिवराज सिंह चौहान के पहले मुख्यमंत्री काल में शुरू की गई इस योजना में वर्तमान में बेटियों को विवाह के समय 56,000 रूपये की विवाह सामग्री दी जाती है। अभी पिछले दिनों कुछ जिलों में इस योजना में बांटे जाने वाले उपहारों में गड़बड़ी की और घटिया क्वालिटी की शिकायतें मिली थी, जिसे लेकर खुद मध्य प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों मीना सिंह और कमल पटेल ने आपत्ति जताई थी।

Mukhyamantri Kanyadan Yojana: उमरिया में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में तो मंत्री मीना सिंह ने सार्वजनिक मंच से इस बात का उल्लेख किया था और अधिकारियों को फटकार लगाते हुए उपहार वापस करने को कहा था। वहीं छिंदवाड़ा के प्रभारी मंत्री कमल पटेल ने भी वहां बांटी जाने वाली सामग्री के घटिया होने का उल्लेख करते हुए अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई थी। अभी हाल ही में धार जिले में भी इस तरह का एक मामला सामने आया था जिसे लेकर अब मुख्यमंत्री ने ये बड़ा निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें- किसानों की बढ़ने जा रहीं मुश्किलें! मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया जारी, इन जिलों में जमकर होगी बारिश

ये भी पढ़ें- बदला जाएगा निशातपुरा रेलवे स्टेशन का नाम, पूर्व राज्यसभा सदस्य के नाम से जाना जाएगा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें