name changed of mp Vyapam

व्यापमं की इमारत पर लिखा गया नया नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा परीक्षा मंडल

व्यापमं की इमारत पर लिखा गया नया नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा परीक्षा मंडल : name changed of mp Vyapam.....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 13, 2022/1:02 pm IST

भोपाल। MP Vyapam : मध्यप्रदेश व्यापमं का नाम एक बार फिर बदल दिया गया है। इसके पहले भी दो बार इसके नाम में परिवर्तन किया जा चूका है। मिली जानकारी के अनुसार अब से मध्यप्रदेश व्यापमं का नाम बदलकर मप्र कर्मचारी चयन मंडल कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले मध्यप्रदेश व्यापमं का नाम बदल कर कर्मचारी चयन बोर्ड किया गया था, जिसके बाद अब इसका नाम फिर से बदलकर मप्र कर्मचारी चयन मंडल कर दिया गया। बता दें पहले व्यापमं का नाम बदलकर PEB किया गया था। अब फिर बदलकर कर्मचारी चयन मंडल किया गया।  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More : सर्जरी के दौरान महिला ने मारी ‘पाद’, अचानक लग गई आग, बुरी तरह झुलस गया आधा शरीर

अपने घोटालों के लिए बदनाम मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल यानी व्यापम का फिर से नाम बदल दिया गया है। मध्यप्रदेश में सबसे बड़े व्यापम महाघोटाले के दाग मिटाने की कोशिश जारी है, व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) और घोटाले के बाद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के नाम से जाना जाने वाला व्यापमं अब मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल कहलाएगा। व्यापम की इमारत पर बदला हुआ नाम कर्मचारी चयन मंडल लिख दिया गया है।

Read More : विद्यार्थी 15 अक्टूबर तक कर सकेंगे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन, यहां जानें पूरी डिटेल

गौरतलब है कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पास हुए विधेयक को राज्यपाल ने मंजूरी दी थी। जिसके बाद अब यह कानून बना कानून के उद्देश्य में कहा गया है कि व्यावसायिक परीक्षा मंडल तकनीकी पाठ्यक्रमों मुख्य रूप से चिकित्सा और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा संचालित करने के लिए गठित किया गया था। समय के प्रवाह के साथ इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं परिवर्तित हो गई है, व्यावसायिक परीक्षा मंडल विभिन्न शासकीय विभागों तथा संगठनों में रिक्तियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं संचालित करता है। मंडल की गतिविधियां तथा कार्य में परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए मंडल का नाम परिवर्तन कर कर्मचारी चयन मंडल किया गया है। नए कानून में जीएडी के अलावा तकनीकी शिक्षा विभाग के एसीएस ,पीएस ,सचिव को भी मंडल के बोर्ड में पदेन सदस्य रखा गया है। व्यापमं हमेशा सियासत का भी केंद्र बिंदु रहा है। कर्मचारी चयन मंडल के जायजा किया।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें