Shivraj cabinet : New mineral rules have been approved in the state

प्रदेश में नए खनिज नियमों को मिली मंजूरी, अवैध उत्खनन पर देना होगा 15 गुना रायल्टी, शिवराज कैबिनेट का फैसला

Shivraj cabinet : अवैध उत्खनन और भंडारण के मामले में रायल्टी का 15 गुना और इसके बराबर राशि पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में ली जाएगी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : February 9, 2022/4:48 am IST

Shivraj cabinet New mineral rules : भोपाल। शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। जिसके तहत मध्य प्रदेश में खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन और भंडारण पर कार्रवाई करने के लिए अब एक नियम होगा। इसमें खनिज के अवैध परिवहन पर अब वाहन जुर्माना नहीं देने की सूरत में राजसात किए जाएंगे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

अवैध उत्खनन और भंडारण के मामले में रायल्टी का 15 गुना और इसके बराबर राशि पर्यावरण क्षतिपूर्ति के रूप में ली जाएगी। कैबिनेट ने प्रदेश के सभी 412 नगरीय निकायों में सरकार अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन के दूसरे चरण को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें:  धन कुबेर निकला CMHO कार्यालय में पदस्थ लिपिक, EOW ने दबिश देकर जब्त किया 45 लाख रुपए नगद और 9 लाख के गहने

इसमें पाइप लाइन और घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से जल प्रदाय, अमृत शहरों में सीवरेज प्रबंधन और उपचारित जल के फिर से उपयोग को प्रोत्साहन, जलीय संरचनाओं और हरित क्षेत्रों का विकास किया जाएगा। कैबिनेट ने भोपाल में पुलिस में लिए आधुनिक पुलिस चिकित्सालय बनाने को मंजूरी दी।

यह भी पढ़ें:  फर्जी किसानों ने सरकारी भूमि का पंजीयन कराकर बेचा धान, प्रशासन को लगाया लाखों रुपए का चूना

साथ ही भोपाल और सीहोर नए औधौगिक पार्क को मंजूरी जो कि भोपाल के बगरौदा गोकलाकुंडी और सीहोर के बडियाखेडी में होंगे। लोकसेवा केंद्र को पीजीएफ की पात्रता को शून्य किया गया। ग्वालियर में ट्रिपल आइटीएम कॉलेज से महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक स्वर्ण रेखा नाले के ऊपर फोरलेन फ्लाई ओवर बनाया जाएगा।